विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

क्या आपके सिर में हो गए हैं बहुत ज्यादा डैंड्रफ तो एक्सपर्ट के बताए इस शैंपू से करें हेयर वॉश

डॉक्टर शाइस्ता खान ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल ojas_by_drshaistakhan पर डैंड्रफ क्यों होता है और इसे कैसे कम किया जा सकता है उसके बारे में डिटेल बताया है

Read Time: 3 mins
क्या आपके सिर में हो गए हैं बहुत ज्यादा डैंड्रफ तो एक्सपर्ट के बताए इस शैंपू से करें हेयर वॉश
आप एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद मिलाइए. दोनों को अच्छे से मिक्स कर बालों में लगाइए.

Hair wash : अगर आपके सिर में बहुत ज्यादा रूसी हो गई है जिसके कारण आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं और आप इससे निजात पाना चाहती हैं, तो फिर आपको यहां पर एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए शैंपू के बारे में बताने वाले हैं. असल में डॉक्टर शाइस्ता खान ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल ojas_by_drshaistakhan पर डैंड्रफ क्यों होता है और इसे कैसे कम किया जा सकता है उसके बारे में डिटेल बताया है. तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं उसके बारे में.

हाथ पैर में झुनझुनी और जीभ पर छाले इस विटामिन की कमी के हैं लक्षण

क्यों होता है डैंड्रफ

शाइस्ता ने डैंड्रफ क्यों होता है के बारे में बताते हुए कहती हैं कि यह बैलिसीसिया नाम की फंगी के कारण होता है, जो जानवरों में भी पाई जाती है. तो जब यह फंगल स्कैल्प में बढ़ जाता है तो स्किन छूटने लगती है जिसके कारण खुजली होती रहती है सिर में. एकबार में खुजलाने पर कंधे पर सफेद रूसी झड़ने लगती है. ऐसे में कुछ लोग इसको कम करने के लिए तेल का इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि गलत है.

इससे सिर की रूसी कम नहीं होती है बल्कि आपको इसके लिए एक कीटोकैंजोल नाम का शैंपू इस्तेमाल करना होता है. इसके लिए आप मेडिकल स्टोर से अपनी स्किन टाइप के हिसाब से शैंपू ले लीजिए. अगर आपको कॉमन डैंड्रफ है तो फिर आप हफ्ते में एकबार, मॉडरेट है तो दो बार और सीवियर है तो 3 बार हफ्ते में इस्तेमाल करिए. इसके अलावा आप खाने पीने का भी विशेष ख्याल रखिए. 

यह भी करें ट्राई

आप एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद मिलाइए. दोनों को अच्छे से मिक्स कर बालों में लगाइए. करीब बीस मिनट इंतजार करें फिर सिर धो लीजिए. बाल सॉफ्ट और शाइनी बन जाएंगे.

दही को मेथी दाने के साथ लगाना है तो एक रात पहले मेथी दाना पानी में भिगोकर रख दीजिए. सुबह मेथी दाना पीसकर दही में मिक्स कर लीजिए. इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और कुछ देर बाद बाल धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
क्या आपके सिर में हो गए हैं बहुत ज्यादा डैंड्रफ तो एक्सपर्ट के बताए इस शैंपू से करें हेयर वॉश
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;