कच्चा दूध ना सिर्फ टैनिंग बल्कि डेड स्किन को भी करता है दूर, जानिए कैसे लगाने पर Raw Milk का दिखने लगता है असर 

Raw Milk For Skin: स्किन की अनेक दिक्कतों को दूर करने में यह एक चीज दिखा सकती है असर. जानिए किस तरह लगाया जा सकता है चेहरे पर कच्चा दूध. 

कच्चा दूध ना सिर्फ टैनिंग बल्कि डेड स्किन को भी करता है दूर, जानिए कैसे लगाने पर Raw Milk का दिखने लगता है असर 

Raw Milk Skin Benefits: चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद है कच्चा दूध. 

Skin Care Tips: निखरी और दमकदार स्किन की इच्छा आखिर किसकी नहीं होती. सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा बेदाग नजर आए और हाथ लगाते ही मलमल सी मुलायम लगे. लेकिन, अक्सर स्किन केयर का खर्च क्षमता से ज्यादा हो जाता है और समझ नहीं आता कि चेहरे पर क्या लगाएं जो जेब पर भी भारी ना पड़े और त्वचा की दिक्कतों (Skin Problems) को भी दूर करे. ऐसे में कच्चा दूध आपके काम आ सकता है. कच्चा दूध (Raw Milk) हर रसोई में होता ही है. त्वचा पर कच्चे दूध को सही तरह से लगाया जाए तो यह स्किन को निखारने, मुलायम और कोमल बनाने के साथ झुर्रियों और दाग-धब्बों को भी दूर करने में सहायक साबित होता है. 

नेचुरल बोटॉक्स की तरह काम करता है इस फल का छिलका, झुर्रियों की हो जाती है छुट्टी और त्वचा बनती है जवां 

स्किन के लिए कच्चे दूध के फायदे और इस्तेमाल | Raw Milk Benefits For Skin And Uses 

विटामिन ए और बी से भरपूर कच्चा दूध स्किन पर नजर आने वाले एजिंग साइंस को कम करने में मदद करता है. कच्चे दूध से त्वचा दमकती हुई (Glowing Skin) भी नजर आती है. यह नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और त्वचा को नमी देने में कारगर है. कच्चे दूध के इस्तेमाल से त्वचा पर किसी तरह की अशुद्धियां नजर नहीं आती जिससे स्किन पहले से कई ज्यादा साफ दिखती है. दूध में लैक्टिक एसिड होने से यह एक्ने और पिंपल्स वाले बैक्टीरिया को दूर करने में असर दिखाता है और तो और सन डैमेज से त्वचा को बचाता भी है. जानिए इसे चेहरे पर किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है. 

gpnha8jg

कच्चे दूध का क्लेंजर 

स्किन को क्लेंज करने यानी साफ करने के लिए कच्चे दूध का सादा इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध निकालिए और उसमें रूई को डुबाइए. अब इस रूई को चेहरे पर मलिए. आपको खुद ही मैल छूटता नजर आने लगेगा. स्किन से गंदगी और डेड स्किन सेल्स हटाने में यह तरीका बेहद दमदार है. 

कच्चा दूध और शहद 

कोंबिनेशन, ड्राई या सेंसिटिव स्किन के लोग इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. एक कटोरी में 2 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच शहद मिला लीजिए. इसे रूई या फिर उंगलियों की मदद से चेहरे पर मलिए. कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लीजिए. 

4186l44

कच्चा दूध और हल्दी 

हल्दी के साथ कच्चा दूध स्किन पर कमाल का असर दिखाता है. इसका इस्तेमाल चेहरे पर नजर आने वाले गहरे धब्बों (Dark Spots) को खासतौर से दूर करता है. 2 चम्मच हल्दी में चुटकीभर हल्दी मिलाकर लगाए रखने के कुछ देर बाद धो लें. त्वचा पर निखार नजर आएगा. 

कच्चा दूध और मुल्तानी मिट्टी 

निखरी त्वचा के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोकी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें जरूरत के अनुसार कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद इस फेस पैक (Face Pack) को धो लें. झुर्रियां, फाइन लाइंस, एक्सेस ऑयल और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में इस फेस पैक का असर नजर आएगा. 

g1n7ujmo

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com