Dahi Face Pack: दही से चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो, ट्राई करें दही का फेस पैक

प्राकृतिक तरीकों को आजमा कर आप कॉस्मेटिक्स के साइड इफेक्ट से बच सकती हैं और बेवजह से खर्चे से भी. तो चलिए आपको एक ऐसा नेचुरल ब्यूटी सीक्रेट बताते हैं जिसकी मदद से घर पर ही रहकर आसानी से आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं.

Dahi Face Pack: दही से चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो, ट्राई करें दही का फेस पैक

आपको एक ऐसा नेचुरल ब्यूटी सीक्रेट बताते हैं जिसकी मदद से घर पर ही रहकर आसानी से आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं.

खूबसूरत और बेदाग चेहरा हर किसी की चाहत होती है. चेहरा ग्लो करे और खिला खिला सा दिखे इसके लिए हर बार पार्लर जाकर फेशियल या क्लीन अप कराने की जरूरत नहीं है, आप घर पर ही कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर निखार पा सकती हैं. प्राकृतिक तरीकों को आजमा कर आप कॉस्मेटिक्स के साइड इफेक्ट से बच सकती हैं और बेवजह से खर्चे से भी. तो चलिए आपको एक ऐसा नेचुरल ब्यूटी सीक्रेट बताते हैं जिसकी मदद से घर पर ही रहकर आसानी से आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं.

2q314e1g

दही है उपयोगी

दही न ही सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी स्किन के लिए बड़ा ही लाभकारी होता है. दही का फेस मास्क या फेस पैक लगाने से चेहरे पर दिखने वाले एजिंग साइन जैसे झुर्रियों, लकीरों या झाइयों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके साथ ही टैनिंग, पिंपल्स जैसे परेशानियों से भी ये निजात दिलाता है. दही में भरपूर कैल्शियम के साथ ही जिंक होता है, इसके अलावा  लैक्टिक एसिड और कई सारे विटामिन्स भी होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाते हैं. तो चलिए जानते हैं कि किस तरह दही का इस्तेमाल कर आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं.

क्लींजिंग 

अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं. अब जमा हुआ दही लें, अगर दही पतली हो गई है तो इसे किसी कपड़े ही मदद से छान लें और गाढ़ी दही लेकर उससे अपने चेहरे पर करीब दो मिनट तक मसाज करें. अपने रुमाल को पानी में भिगो कर फेस साफ करें. 

स्क्रब करें
दही से आप स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए बस थोड़ी सी दही लें और उसमें पीसी हुई चीनी मिला लें. इस पेस्ट को लेकर फेस पर स्क्रब करें. करीब 10 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरा धो लें. इस स्क्रब के बाद आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो नजर आएगा. आप सप्ताह में दो बार ये दही-चीनी स्क्रब लगा सकते हैं.

इस तरह लगाएं दही फेस पैक

दही एक नेचुरल उत्पाद है, ऐसे में ये आपकी स्किन पर किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होने देता, तो आप निश्चिंत हो करके इसे यूज कर सकते हैं.  यहां बताए गए तरीके से आप घर पर दही का फेस पैक बना कर इस्तेमाल करें तो स्किन पर असर नजर आने लगेगा.

विधि

  • फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच दही में थोड़ा बादाम का तेल, गुलाब जल और मेथी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें.
  • इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें. करीब 10 मिनट इसे रखने के बाद फेस को हल्के हाथों से मसाज करें और दो मिनट तक ऐसे करते हुए पैक को चेहरे से निकालें और अब रुमाल से चेहरे को अच्छे से साफ कर लें. अब फेस को नार्मल पानी से धो लें. इस फेस पैक को लगाने से लूज स्किन टाइट होने लगेगी. दस दिन में एक बार ये फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पैक के बाद चेहरा मॉश्चराइज करने के लिए गुलाब जल में एलोवेरा मिलाकर कर लगा लें.