दिमाग को बनाना है सबसे तेज तो आज से ही इन 6 चीजों को खाना कर दें शुरू, आपको ही आइंस्टीन कहने लगेंगे लोग 

Food For Sharp Mind: जितना शरीर की सेहत पर ध्यान दिया जाता है उतना ही दिमाग की सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के नाम दिए गए हैं जो आपके दिमाग को तेज और जवां बनाए रखते हैं.

दिमाग को बनाना है सबसे तेज तो आज से ही इन 6 चीजों को खाना कर दें शुरू, आपको ही आइंस्टीन कहने लगेंगे लोग 

Brain Health: इस तरह होगा दिमाग तेज और दुरुस्त. 

खास बातें

  • दिमाग को तेज बनाते हैं ये फूड.
  • याददाश्त बढ़ने में भी मिलती है मदद.
  • रोजाना इन्हें खाना है फायदेमंद.

Brain Boosting Foods: व्यक्ति की उम्र चाहे जो भी हो लेकिन दिमाग का तेज और स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है. यह दिमाग ही है जो आपके पूरे शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखता है, शारीरिक कार्यप्रणाली को सुचारु रखता  है और आपको किसी भी उम्र में भीड़ से सबसे अलग और खास बनाता है. लेकिन, उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई लोगों में याददाश्त की कमी साफ देखने को मिलती है. आप अपने खानपान (Diet) में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो आपके दिमाग (Mind) को तेज बनाने के साथ-साथ सालोंसाल जवां भी रखें ताकि आप कभी अपनी समझदारी ना खोएं और ना ही आपके शरीर को इसका खामियाजा भुगतना पड़े. 

दिमाग को तेज बनाते हैं ये फूड | Brain Boosting Foods For Sharp Mind


अखरोट 

मेवे किसी भी डाइट का एक अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन अखरोट (Walnut) दिमाग के लिए खासतौर पर फायदेमंद माना जाता है. इसमें अन्य मेवों की तुलना में दोगुना मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. दिमाग की सेहत (Brain Health) बनाए रखने के लिए अखरोट का सेवन जरूर किया जाना चाहिए. आप नाश्ते में या हेल्दी स्नेक के रूप में इन्हें खा सकते हैं. 


अंडे 

अंडे किफायती भी होते हैं और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी. जब बात दिमाग की आती है तो अंडे का नाम भी आ जाता है. इनमें कॉलिन पाया जाता है जो ब्रेन फंक्शन (Brain Function) को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है और याददाश्त को तेज बनाता है. 


कद्दू के बीज


जिंक से भरपूर कद्दू के बीजों को थिंकिंग स्किल्स (Thinking Skills) यानी सोचने की क्षमता बढ़ाने और याददाश्त को तेज करने के लिए जाना जाता है. ये बीज स्ट्रेस दूर करने वाले मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन बी के भी अच्छे स्त्रोत हैं. आप इन्हें स्नैक्स में या सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. 


ब्रोकोली 

यह हरी सब्जी ब्रेन पावर (Brain Power) को तेज कर सकती है. इसमें विटामिन के की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है जिसे दिमाग तेज करने के लिए जाना जाता है. साथ ही, यह दिमाग और याददाश्त (Memory) से जुड़ी बीमारियों में अच्छी साबित होती है. 

पूर्ण अनाज 


पूर्ण अनाज जैसे गेहूं और चावल शरीर को ऊर्जा देते हैं. बिना ऊर्जा के दिमाग ठीक तरह से काम करने में सक्षम नहीं है. आपको अपने दिमाग को भरपूर एनर्जी देने की भी जरूरत है जिसे पूर्ण अनाज पूरा करते हैं. इसलिए इन कार्ब्स को पर्याप्त मात्रा में जरूर खाएं. 

ब्लूबेरीज 

याददाश्त को बढ़ावा देने में ब्लूबेरीज को अच्छा माना जाता है. कई स्टडीज में भी माना गया है कि ब्लूबेरीज मेमोरी को बढ़ावा देने वाला फल है. इसे आप नाश्ते, स्मूदी या शेक्स का हिस्सा बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com