विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

नारियल पानी के वैसे तो हैं बहुत फयदे, लेकिन प्रेगनेंसी के समय है रामबाण

Coconut Water: गर्मी के दिनों में डॉक्टर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. इससे पेट ठंडा रहता है. लेकिन प्रेगनेंसी के समय ये पानी कई सारे फायदे देता है.

Read Time: 3 mins
नारियल पानी के वैसे तो हैं बहुत फयदे, लेकिन प्रेगनेंसी के समय है रामबाण
Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने से फायदे.

Coconut Water in Pregnancy: नारियल पानी एक ऐसी चीज हैं जो हर रूप में आपके शरीर को फायदा ही पहुंचाएगी. जितना ज्यादा ये आपके बालों और स्किन के लिए अच्छा है, उससे ज्यादा इसे पीने के फायदे हैं. गर्मियों में पेट को ठंडक देने के साथ नारियल का पानी (Coconut Water) शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है. कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) में भी नारियल एक्सट्रैक्ट्स (Coconut Extracts) या नारियल पानी का यूज किया जाता है. लेकिन किसी गर्भवती महिला (Pregnant Women) के लिए नारियल पानी अमृत साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि प्रेगनेंसी में इस पानी को पीने से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं.

प्रेगनेंसी में नारियल पानी के 5 बढ़े फायदें (Main 5 benefits of drinking coconut water during pregnancy)

1. मॉर्निंग सिकनेस को करता है दूर

मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) या मिचली आना प्रेगनेंसी के समय का एक कॉमन लक्षण है. ये आमतौर पर गर्भावस्था के छठे हफ्ते के करीब शुरू होता है. नारियल पानी पीने से आपके शरीर को इस मॉर्निंग सिकनेस से लड़ने में मदद मिलती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
2. उल्टी को करता है कम

प्रेगनेंसी के समय जी मचलाना और उल्टी होना भी बहुत आम बात है. नारियल पानी इसे भी कम करता हैं और उल्टी के कारण होने वाले कमजोरी को भी दूर करता है.

3. इलेक्ट्रोलाइट का बेहकर स्रोत

शरीर में कमजोरी और थकान का सबसे बड़ा कारण इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte) की कमी होती हैं. प्रेगनेंसी में ऐसी फीलिंग सबसे ज्यादा आती है. ऐसे में नारियल का पानी इस कमी को दूर कर शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेट भी करता है.

4. सही पीएच लेवल

शरीर के पीएच लेवल (pH Level) को सही रखने में और पेट को स्वस्थ रखने में भी नारियल पानी फायदेमंद है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से एसिडीटी (Acidity) की शिकायत नहीं होती हैं. साथ ही प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने से कब्ज की दिक्कत भी नहीं होती है.

Latest and Breaking News on NDTV
5. सीने की जलन को करता है दूर

प्रेगनेंसी के समय सीने में अकसर जलन रहती हैं. इस जलन को पानी या किसी और चीज से दूर करना मुश्किल है. ऐसे में नारियल का पानी इस जलन को दूर कर सकता हैं.  (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक महीने में पतली कमर पाना है तो फॉलो करें ये आसान रूटीन, तेजी से गलेगी चर्बी
नारियल पानी के वैसे तो हैं बहुत फयदे, लेकिन प्रेगनेंसी के समय है रामबाण
चाहिए फ्रेश और ग्लोइंग स्किन तो सोने से पहले जरूर करें ये 6 काम, त्वचा निखर जाएगी
Next Article
चाहिए फ्रेश और ग्लोइंग स्किन तो सोने से पहले जरूर करें ये 6 काम, त्वचा निखर जाएगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;