बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, High Cholesterol की दिक्कत होती है दूर

Cholesterol Ayurvedic Remedies: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो शरीर से कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाली साबित होती हैं. आयुर्वेद भी इनके सेवन की सलाह देता है. 

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, High Cholesterol की दिक्कत होती है दूर

High Cholesterol: इस तरह कम होगा शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल.
  • सेहत को मिलेंगे कई फायदे.
  • आयुर्वेदिक नुस्खे आते हैं काम.

Bad Cholesterol: हाई कॉलेस्ट्रोल या कहें शरीर में बढ़े हुए गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. आमतौर पर कॉलेस्ट्रोल के कारण दिल की सेहत प्रभावित होती है और नौबत हार्ट अटैक तक की आ जाती है. ऐसे में बेहद आवश्यक हो जाता है समय रहते हुए इस धमनियों में जम रहे कॉलेस्ट्रोल से निजात पा ली जाए. कहते हैं आयुर्वेद के पास हर समस्या का इलाज है. यहां ऐसे ही 5 आयुर्वेदिक नुस्खों (Ayurvedic Remedies) के बारे में बताया जा रहा है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होते हैं. 
 

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले आयुर्वेदिक नुस्खे | Ayurvedic Remedies To Control High Cholesterol 


शहद लें 


पानी में शहद और नींबू (Lemon) डालकर पीने से फायदे मिल सकता है. इस पानी को आमतौर पर वजन घटाने के लिए पिया जाता है लेकिन कॉलेस्ट्रोल पर भी यह अपना असर दिखाता ही है. यह शरीर से फैट को कम करता है जिससे कॉलेस्ट्रोल पर भी असर दिखने लगता है. आप अपनी डाइट में नींबू का पानी और एपल साइडर विनेगर को भी शामिल कर सकते हैं. 


मेथी के दाने 

 
 एक या दो नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जिनसे छुटकारा पाने में मेथी के दाने असर दिखाते हैं. इन्हें आप सब्जी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं या इन्हें सलाद का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. वहीं, सबसे अच्छा है सुबह के समय भीगे हुए मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) का पानी पीना. 

धनिया के दाने 


मेथी की ही तरह धनिया के दाने भी कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाए जाते हैं. इनसे शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल कई गुना तक कम होने में मदद मिल सकती है. इसमें फॉलिक एसिड, विटामिन ए और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पायी जाती है और इसका पानी शरीर को डिटॉक्स भी करता है. 


लहसुन आएगा काम 

लहसुन को कच्चा खाना किसी चुनौती से कम नहीं लगता लेकिन कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए इसे कच्चा खाने की ही सलाह दी जाती है. आधा चम्मच घिसे हुए कच्चे लहसुन (Garlic) को आधा चम्मच खिसे हुए अदरक और बराबर मात्रा में ही नींबू के रस के साथ मिलाकर हर दिन खाना खाने से पहले खाया जा सकता है. यह कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है. 


प्रोसेस्ड फूड को कहें ना 

बाहर से लाए जाने वाले प्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट से निकाल दें. इसके साथ ही हाई फैट डेयरी फूड भी कॉलेस्ट्रोल  की समस्या को बढ़ाने वाले साबित होते हैं. अगर आपका कॉलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है तो इस तरह के खाने से जरूरी दूरी बनाना शुरू कर दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com