दाग-धब्बों, मुहांसों और डार्कनेस को करना है कम, तो नारियल का तेल 2 बूंद लेकर सोते समय इस चीज के साथ लगाएं

Coconut Oil Face : इन स्किन टाइप वालों को नारियल तेल लगाने से पहले रखना चाहिए इन बातों का ध्यान.

दाग-धब्बों, मुहांसों और डार्कनेस को करना है कम, तो नारियल का तेल 2 बूंद लेकर सोते समय इस चीज के साथ लगाएं

Coconut oil ke sath kya nhi lagana chahiye : चेहरे की ये हैं समस्या तो नारियल तेल को इस तरह से लगाएं.

खास बातें

  • नारियल तेल चेहरे को जवां बनाता है.
  • नारियल तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं.
  • नारियल तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है.

 Coconut Oil  : यह तेल हर कोई अपने चेहरे की त्वचा को स्वस्थ (Healthy) और जवां देखना चाहता है, जिसमें निखार और ग्लो (Glow) हमेशा रहे. वहीं स्किन की अच्छे से देखभाल न की जाए, तो वह बेजान और सूखी लगने लगती है. दरअसल, नारियल तेल (Coconut Oil) औषधीय गुणों से भरपूर होता है. बता दें इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. नारियल तेल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. अगर आप नारियल तेल का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे आपकी त्वचा मुलायम और कोमल रहेगी. नारियल तेल त्वचा को मॉइश्चराइज रखता है और त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है.

एक्सपर्ट ने बताया ये लक्षण बताते हैं दांतों और मसूड़ों का आपको हो सकता है हार्ट अटैक, समय रहते कर लें इनका इलाज

Latest and Breaking News on NDTV

नारियल तेल के फायदे | Benefits Of Coconut Oil 

1. नारियल तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. यह त्वचा के दाग-धब्बों, मुंहासों, फोड़े-फुंसियों और डार्कनेस को कम करने में मदद करता है. नारियल तेल, सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए अच्छा है. कई लोग नारियल तेल में एसेंशियल ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. 

 2. नारियल तेल त्वचा के दाग- धब्बों, मुहांसों, फोड़े- फुंसियों और डार्कनेस को कम करने में मदद करता है. नारियल तेल, सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए अच्छा है. कई लोग नारियल तेल में एसेंशियल ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल, जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है,उन्हें एसेंशियल ऑयल से एलर्जी हो सकती है, इसलिए आपको अपने चेहरे पर सीधे नारियल तेल का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

3. नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए. नारियल तेल सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप इसमें नींबू का रस मिलाकर लगाएंगे, तो इससे त्वचा पर खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. दरअसल, नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आपकी स्किन ऑयली या नॉर्मल भी है, तो भी नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर न लगाएं. 

Latest and Breaking News on NDTV

4. आजकल सिरके का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा रहा है. सिरके को त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना गया है.  कई लोग सिरके का उपयोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी करते हैं. लेकिन आपको नारियल तेल में सिरके को मिक्स करके लगाने से बचना चाहिए. इससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आपको नारियल तेल के साथ सिरका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

अगर आप भी अपने चेहरे पर बेसन लगाते हैं, तो इसके साथ हल्दी, एलोवेरा जैल या फिर दही मिक्स करके लगा सकते हैं. ये सभी इंग्रीडिएंट्स सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन आपको किसी भी चीज को चेहरे पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com