एक्सपर्ट ने बताया ये लक्षण बताते हैं दांतों और मसूड़ों का आपको हो सकता है हार्ट अटैक, समय रहते कर लें इनका इलाज

Oral Health : आप जानते हैं कि ओरल हेल्थ या मुंह के स्वास्थ्य की नियमित व सही देखभाल करने से कई रोगों व समस्याओं से बचा जा सकता है, ओरल हेल्थ ठीक न होने की वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क बना रहता है.

एक्सपर्ट ने बताया ये लक्षण बताते हैं दांतों और मसूड़ों का आपको हो सकता है हार्ट अटैक, समय रहते कर लें इनका इलाज

Heart attack symptoms : दांतों में हार्ट अटैक के लक्षण.

खास बातें

  • दांतों की अच्छे से साफ-सफाई ना हो तो दांतों में सड़न होने लगती है.
  • ओरल हेल्थ की समस्या आपके हार्ट की हेल्थ से सीधे जुड़ी है.
  • यह हार्ट अटैक जैसी स्थितियों का एक बड़ा संकेत माना जाता है.

Oral Health Problem : दांतों की अच्छे से साफ-सफाई ना हो तो दांतों में सड़न, कैविटी (cavity), दर्द और मुंह से बदबू आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. वहीं पेट से जु़डी कई बीमारियों को भी ओरल हेल्थ से जोड़कर देखा जाता है. आपकी ओरल हेल्थ (oral health) आपके हार्ट की हेल्थ से सीधे जुड़ी है और जिन लोगों की ओरल हेल्थ अच्छी नहीं होती है. उनमें हार्ट हेल्थ से जुड़ी बीमारियों का रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है. चलिए जानते हैं दांतों के हार्ट अटैक की कैसे करने पहचान, ताकि समय रहते आप सचेत हो सकेे. 

ईद पर ये इन 4 खूबसूरत टैटू मेहंदी डिजाइन से सजाएं अपनी हाथेलियां

Latest and Breaking News on NDTV

 

 दांतों का हार्ट अटैक आने के लक्षण | Heart attack symptoms on teeth

अगर आपके दांत गंदे हैं और मसूड़े स्वस्थ नहीं हैं, तो इससे आपके दिल से जुड़ी नसें बंद हो सकती हैं. इसे हार्ट डिजिज (heart disease) और हार्ट अटैक जैसी स्थितियों का एक बड़ा संकेत माना जाता है. दिल से जुड़ी नसें बंद हो जाने के बाद महीनों तक आपको दांतों में कई तरह की समस्याएं दिखाई दे सकती हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, हार्ट अटैक के आने से महीनों पहले ही शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. दांतों और जबड़ों में भी हार्ट अटैक के कुछ जरूरी लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

दांतों में दर्द

हार्ट अटैक का एक संकेत दांतों और जबड़ों का दर्द भी हो सकता है. इसलिए जब दांतों का दर्द कई दिनों तक बना रहे और यह आपके जबड़ों तक फैल जाएं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें .

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बिना कुल्ला किए सोना

कुछ लोगों को बेड पर सोते समय चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. इसके अलावा रात में आइसक्रीम, स्वीट या दूध पीकर सोते हैं. लेकिन खाने-पीने के बाद कुल्ला न करना और ऐसे ही सो जाना दांतों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

दांतों का टूल की तरह इस्तेमाल

अक्सर हम अपने दांतों का उपयोग किसी टूल की तरह करते हैं, जैसे बोतल खोलने, पैकेट फाड़ने, प्राइज टैग हटाने वगैरह के लिए दांतों का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

चीनी की मात्रा

 इसके सेवन से मुंह में एसिड पैदा करने वाले बैक्टीरिया बढ़ते हैं. जैली कैंडी जैसी चिपचिपी मिठाइयां दांतों के लिए नुकसानदायक होती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, खट्टी कैंडी में कई तरह के एसिड होते हैं जो दांतों में सड़न पैदा करने के साथ ही दांतों की ऊपरी परत को नष्ट कर सकते हैं. 

नाखून चबाना 

नर्वस होने पर अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह दांतों से नाखून चबाते हैं. इससे आपका मुंह बैक्टेरिया के संपर्क में आता है और बता दें ये बैक्टेरिया आपके दांतों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. इस लिए नाखून चबाने की इस आदत को कम करें .

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com