घर के कोने-कोने से भागेंगे कॉकरोच जब करेंगे इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल, Cockroach का नामोनिशान भी हो जाएगा गायब

Cockroach Home Remedies: घर में चाहे किसी भी कोने या बिल में कॉकरोच छिपे हों उन्हें मारने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. 

घर के कोने-कोने से भागेंगे कॉकरोच जब करेंगे इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल, Cockroach का नामोनिशान भी हो जाएगा गायब

Cockroach Remedies: कॉकरोच को घर से भगाएंगे ये उपाय. 

खास बातें

  • कॉकरोच से इस तरह पा सकते हैं छुटकारा.
  • ये पत्ते भी आते हैं काम.
  • घर पर ही बनाएं ये स्प्रे.

Home Remedies: घर में यूं तो कई तरह के कीड़े-मकौड़े घूमते हैं लेकिन कॉकरोच जितना आतंक शायद ही कोई मचाता हो. कॉकरोच (Cockroach) हर तरह की गंदगी से निकलते हैं, घर में इस गंदगी को फैलाते हैं और आपको बीमार करते हैं. इस चलते जरूरी हो जाता है कि कॉकरोच को उसकी कॉलोनी बनाने का मौका ना मिलें. हर रात इन कॉकरोच की आपकी रसोई (Kitchen) में मौज ना हो इसके लिए वक्त रहते इन्हें घर से भगाने में लग जाइए. निम्न घरेलू उपाय कॉकरोच को घर से तेजी से भगाएंगे. 

घर से दुम दबाकर भागेंगे चूहे, बस एक बार आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, इन्हें इस्तेमाल करना है आसान
 


कॉकरोच से छुटकारा कैसे पाएं | How To Get Rid Of Cockroach 


बेकिंग सोडा और चीनी 

बेकिंग सोडा (Baking Soda) कॉकरोच को भगाने का एक अच्छा उपाय है. बेकिंग सोडा को चीनी में मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है. चीनी कॉकरोच के लिए चारे का काम करती है और बेकिंग सोडा कॉकरोच को मारता है. इस मिश्रण को घर के कोने-कोने में छिड़क दें. 

नीम

नीम अनेक कीड़े-मकौड़े मारने के लिए देसी दवा का काम करता है. नीम के पत्तों (Neem Leaves) को पीसकर पानी में मिलाइए और एक स्प्रे बोतल में भर लीजिए. इस स्प्रे को कॉकरोच पर और कॉकरोच वाली जगहों पर छिड़किए. 


तेज पत्ता 


मुट्ठीभर तेज पत्ते लेकर मसल लीजिए और अलमारी, गैस-स्लीप के नीचे और सिंक के नीचे डाल दीजिए. ये कॉकरोच के ठिकाने हैं जहां आप सीधा कॉकरोच (Cockroaches) को मार सकते हैं. 


काली मिर्च, प्याज और लहसुन 

कॉकरोच को भगाने के लिए काली मिर्च, प्याज और लहसुन का पेस्ट बनाकर उसमें पानी मिला लीजिए. इस मिश्रण को कॉकरोच वाली जगह और कॉकरोच के ऊपर छिड़किए. इससे कॉकरोच दम घुटने से मर जाएंगे. 

सुबह-सुबह फ्रेश होने में होती है दिक्कत तो आजमाकर देखें ये उपाय, टॉयलेट में नहीं बैठना पड़ेगा घंटों तक
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com