विज्ञापन
This Article is From Apr 29, 2022

आंतों को साफ करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मलत्याग करने में होगी आसानी 

Food For Intestines: नेचुरल तरीके से आंतों की सफाई होने पर रोजाना होने वाली कब्ज और पेट की गड़बड़ी से छुटकारा मिल जाता है. 

आंतों को साफ करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मलत्याग करने में होगी आसानी 
Cleaning Intenstine: ये कुछ ऐसे फूड हैं जो आंतों को साफ करने में मददगार हैं. 

Home Remedies: व्यक्ति जितना ज्यादा बाहर का चटपटा, मसालेदार और तेल से भरा हुआ खाना खाता है उसे उतनी ही पाचन संबंधी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं. कभी भी पेट में गड़बड़ी शुरू हो जाना, कब्ज (Constipation) की समस्या होना, दस्त लगना, एसिडिटी और खट्टी डकार आना इस बात का संकेत है कि आपको अपने खानपान को बदलने की जरूरत है. इसके अलावा आंतों की सफाई जरूरी है जो खाने में परिवर्तन करके हो सकती है. ऐसे कई फूड्स हैं जो नेचुरल तरीके से आपके पेट और आंतों (Inetstines) को साफ कर सकते हैं. आंतों के साफ हो जाने पर आपको मलत्याग करने में भी आसनी होगी. 

आंतों को साफ करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Clean Intenstines 

फलों का रस 

रोजाना एक गिलास फलों का जूस पाचन तंत्र (Digestive System) को साफ रखने में मदद करता है. फलों में पाए जाने वाले एंजाइम्स पेट से हर तरह के टोक्सिंस को बाहर निकाल देते हैं. इसीलिए रोज एक गिलास फलों का जूस जरूर पीना चाहिए. 

पालक 

पालक जैसी हरी सब्जियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अपने अन्य गुणों के साथ पालक का एक गुण आंतों की सफाई करना भी है. इससे पाचन तंत्र बीमारी मुक्त होता है और बेहतर भी हो जाता है. अपनी डाइट में पालक शामिल करना एक समझदारी भरा निर्णय है. 

लहसुन 

पाचन से जुड़ा सबसे प्रचलित नुस्खा है लहसुन. लहसुन को सब्जी में डालकर खाने के कई फायदे हैं. यह पेट को साफ करने में बेहद असरदार है. 

एवोकाडो 

कोलन की सफाई में एवोकाडो भी अच्छा साबित होता है. फाइबर से भरा एवोकाडो नाश्ते में खाया जाए तो अच्छा असर दिखाता है. इसे खाने पर पेट की दिक्कतें नहीं होती. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
आंतों को साफ करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मलत्याग करने में होगी आसानी 
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com