विज्ञापन

डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो चिरैता को ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल

घरेलू उपायों (home remedy) से भी शरीर में डायबिटीज लेवल बैलेंस कर सकते हैं. हम यहां पर आपको चिरैता शुगर के मरीज के लिए कितना फायदेमंद है, इसके बारे में बताने वाले हैं. 

डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो चिरैता को ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल
Chiraita ke labh kya hain : चिरैता का रस आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Chiraita ke fayade : शुगर के मरीज को वैसे तो पूरा जीवन दवाईयों के सहारे गुजारना पड़ता है, क्योंकि इस बीमारी में शरीर में इंसुलिन  बनना बंद हो जाता है, जिसके लिए दवाओं का सेवन करते रहना पड़ता है, ताकि बॉडी में शुगर लेवल (how to control blood sugar) मेंटेन रहे. इसके अलावा घरेलू उपायों (home remedy to reduce absinthe) से भी शरीर में डायबिटीज लेवल को बैलेंस कर सकते हैं. हम यहां पर आपको चिरैता शुगर (sugar) के मरीज के लिए कितना फायदेमंद है, इसके बारे में बताने वाले हैं. 

How to control anger : प्रेमानंद महाराज से जानें कैसे करें अपने गुस्से पर काबू

कैसे करें चिरैता का सेवन - absinthe use

शुगर के मरीज खाना खाने से पहले चिरैता को टॉनिक (chiraita tonic kaise banayen) की तरह पी सकते हैं. इसको आप आप गरम पानी में लौंग या दालचीनी के साथ तैयार करके पी सकते हैं. आप चाहें तो चिरैता के पत्ते का जूस निकालकर भी पी सकते हैं. 

इसके अलावा चिरैता पीने के फायदे क्या हैं...

- ब्लड प्रेशर (blood pressure) के मरीज के लिए भी चिरैता बहुत फायदेमंद होता है. इससे हाइपरटेंशन (hypertension) और ब्लड प्रेशर की भी परेशानी कम हो सकती है. अस्थमा (asthama) के मरीज के लिए भी यह टॉनिक बहुत फायदेमंद है. 

- चिरैता का रस आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इससे खून भी साफ (best remedy to Purifiy blood) होता है, यह एक्ने और खुजली की परेशानी को भी दूर करता है. 

काले कपड़े को धोने के बाद पड़ जाता है उसपर सफेद दाग तो ऐसे करें साफ

- चिरैता लिवर को डिटॉक्सीफाई (Detoxifie) करता है. यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है.यह लिवर की कोशिकाओं को फिर से रिपेयर करता है. 

- तो अब से आप इन लाभों के लिए सप्ताह में एक दिन इस टॉनिक को पी सकते हैं. हां लेकिन आपको सेहत से जुड़ी परेशानियां हैं तो एकबार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Gandhi Jayanti 2024: आज है गांधी जयंती, जानिए बापू के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें 
डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो चिरैता को ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल
सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाइए बाल में, फिर देखिए कैसे आपके बालों की बिगड़ी हालत में होगा तेजी से सुधार
Next Article
सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाइए बाल में, फिर देखिए कैसे आपके बालों की बिगड़ी हालत में होगा तेजी से सुधार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com