Cherry सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी है बेहद अच्छी, इन 5 फायदों को जानें और मजे से खाएं चेरी

Cherry Health Benefits: चेरी स्किन ही नहीं बल्कि शरीर को भी कई फायदे देती है. इसमें मौजूद गुण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रखते हैं. 

Cherry सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी है बेहद अच्छी, इन 5 फायदों को जानें और मजे से खाएं चेरी

Cherry For Health: गुणों से भरपूर होती है चेरी. 

खास बातें

  • स्वाद में लाजवाब है चेरी.
  • एंटी-एजिंग गुणों से है भरपूर.
  • चेरी खाने पर अच्छी नींद लेने में मिलती है मदद.

Healthy Food: आमतौर पर केक की शोभा बढ़ाने वाली चेरी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है कि आपको भी यकीन नहीं होगा. लाल रंग की स्वाद से भरी चेरी (Cherry) को कच्चा भी खाया जाता है और पेस्ट्री, केक, दही और आइसक्रीम आदि में भी यह डाली जाती है. चेरी (Cherries) को सबसे सेहतमंद चीजों में शामिल किया जाता है जिसकी वजह है इसका पोषक तत्वों से भरपूर होना. चेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. साथ ही, यह नींद ना आने और वजन कम (Weight Loss) करने में भी मदद करती है. 

चेरी के सेहत पर फायदे | Health Health Benefits 


घटता है वजन 

चेरी खाने पर वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इसमें कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है और यह विटामिन से भरपूर होती है जिससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. चेरी में अच्छाखासा वॉटर कंटेंट होता है जिस चलते यह शरीर से टॉक्सिन निकालने में भी असरदार है. 

एंटी-एजिंग गुण 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चेरी स्किन को बेजान करने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है. वहीं, इसके एंटी-एजिंग गुण स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं. सन डैमेज के कारण स्किन पर टैनिंग हुई है तो आप चेरी से फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं. चेरी को पीस कर उसमें एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट रखने पर फायदा मिलता है. 


अच्छी नींद में सहायक 

अगर आप रात में चैन से सोने की बजाय करवटें ही बदलते रह जाते हैं तो चेरी आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है. इसमें मौजूद मेलाटोनिन अच्छी नींद लेने में मदद करता है. साथ ही, इससे स्लीप साइकल भी ठीक होती है. 


ब्लड प्रेशर होता है कम 

पौटेशियम की अच्छी मात्रा वाले इस फल से शरीर का सोडियम लेवल सामान्य होता है जिससे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम होने में मदद मिलती है. चेरी से शरीर में पौटेशियम और सोडियम की मात्रा बैलेंस में रहती है. 

बालों में लाए चमक 

चेरीस (Cherries) में विटामिन बी और विटामिन सी भी पाया जाता है जो बालों को टूटने से रोकता है. इससे मुरझाए और बेजान दिखने वाले बालों में चमक भी आती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com