विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

रात को 2 बूंद नारियल का तेल चेहरे पर लगाकर सो जाइए, सुबह चेहरा एकदम हो जाएगा कोमल और स्किन करेगी ग्लो

Coconut Oil Advantages and Disadvantages: नारियल का तेल स्किन और बालों के लिए रामबाण माना जाता है. इसे चेहरे पर लगाने के फायदे और नुकसान दोनों हैं.

Read Time: 3 mins
रात को 2 बूंद नारियल का तेल चेहरे पर लगाकर सो जाइए, सुबह चेहरा एकदम हो जाएगा कोमल और स्किन करेगी ग्लो
Coconut Oil on Face : चेहरे पर नारियल तेल लगाने के क्या हैं फायदे और नुकसान.

अंकित श्वेताभ: नारियल तेल (Coconut Oil) भारत में खाने से लेकर बालों और स्किन (Skin) पर भी यूज होता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व हर तरह से शरीर को फायदा करते हैं. इसमें विटामिन ई (Vitamin E), फैटी एसिड (Fatty Acid) और एंटीबैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. बालों में नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाने से उन्हें अच्छी नरिशमेंट मिलती है. साथ ही बालों का झरना भी कम हो जाता है. अगर बात करें चेहरे पर इसे लगाने की तो इससे ग्लो आता है और कई सारे स्किन प्रॉबलम्स (Skin Problems) दूर होते हैं. चेहरे पर इसे लगाने के कई सारे फायदे हैं, लेकिन साथ में इसके कुछ नुक्सान भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं दोनों चीजों के बारे में.

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे | chehre par nariyal tel lagane ke fayde

डार्क स्पॉट्स करता है दूर

चेहरे पर केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स (Chemical Based Products) लगाने से अनचाहे दाग-धब्बे हो जाते हैं. इन्हें दूर करने के लिए नारियल तेल असरदार हो सकता है. नियमित रूप से रात में सोने से पहले नारियल के तेल से चेहरे पर मालिश करने से आपको असर जल्दी दिखने लगेगा.

मखमली स्किन के लिए

पॉल्यूशन के कारण चेहरे की स्किन रुखी और बेजान हो जाती है. नारियल तेल लगाने से आपको सॉफ्ट, मखमली और बेदाग फेस मिल सकती हैं. इसमें मिलने वाले गुण चेहरे के पोर्स तक जाकर उसे मुलायम बनाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
ग्लोइंग फेस के लिए

चेहरे पर नेचुरल चमक लाने में भी नारियल तेल आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है. नियमित रूप से रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर इसे लगाकर सोने से एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा.

फेस पर नारियल तेल के नुकसान | disadvantages of coconut oil on face

स्किन एलर्जी

नारियल लगाने में भले ही ठंडा लगता है मगर इसकी तासीर गर्म होती है. अधिक मात्रा में ज्यादा समय तक लगातार चेहरे पर इसे लगाने से स्किन एलर्जी (Skin Allergy) हो सकती है.

हो सकते हैं पिंपल्स

कुछ लोगों का चेहरा ड्राई होता है और कुछ लोगों का ऑयली होता हैं. ऑयली फेस वाले लोगों को नारियल के तेल को चेहरे पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इससे आपको पिंपल्स (Pimples) हो सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
स्किन रैशेज

नारियल तेल का इस्तेमाल ठंड में करना ठीक हैं. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती हैं इसलिए इसे गर्मी के दिनों में लगाने से स्किन रैशेज (Skin Rashes) हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
रात को 2 बूंद नारियल का तेल चेहरे पर लगाकर सो जाइए, सुबह चेहरा एकदम हो जाएगा कोमल और स्किन करेगी ग्लो
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;