बाल हो रहे हैं कमजोर तो एक्टिवेटेड चारकोल दिखाएगा कमाल, तेजी से बढ़ने लगेंगे हेयर

Hair Growth: अगर आप बालों के गिरने से परेशान हो चुके हैं तो चारकोल की बदौलत घने और लंबे बाल पा सकते हैं. जानिए कैसे करते हैं बालों पर चारकोल का इस्तेमाल.

बाल हो रहे हैं कमजोर तो एक्टिवेटेड चारकोल दिखाएगा कमाल, तेजी से बढ़ने लगेंगे हेयर

Charcoal For Hair Growth: बालों का झड़ना रोकने में काम आ सकता है चारकोल.

Hair Care: आजकल हर किसी की एक ही शिकायत है कि बाल लगातार कमजोर होकर गिर रहे हैं. कुछ लोग तो बालों के पतलेपन और बालों के झड़ने (Hair Fall) से इतना परेशान हैं कि हर तरह के शैंपू और सीरम लगा लगाकर थक चुके हैं. ऐसे में अगर आपको भी कमजोर पतले बालों को घना करना है और आपको बालों की ग्रोथ के लिए कुछ इस्तेमाल करने की जरूरत महसूस हो रही है तो आप केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स की बजाय नेचुरल और सेफ होम रेमेडी को फॉलो करके इसका फायदा उठा सकते हैं. इस देसी नुस्खे का इस्तेमाल बिल्कुल नेचुरल है. यह खास चीज है एक्टिवेटेड चारकोल.

चारकोल से मिलेगी बालों को अच्छी ग्रोथ  | Charcoal For Hair Growth 

चारकोल का पाउडर या टेबलेट्स आपको आस-पास किसी भी ग्रॉसरी स्टोर या केमिस्ट की दुकान से मिल जाएंगी. एक्टिवेटेड चारकोल घर में लगने वाली छोटी-मोटी चोट पर लगाने से चोट ठीक हो जाती है. कई बार डॉक्टर भी कई बीमारियों में इसके सेवन की सलाह देते हैं. चारकोल बेहद एब्जॉर्बर है. इसी तरह ये बालों में बसी किसी भी तरह की गंदगी और फंगस को निकाल कर बालों को बिल्कुल साफ करने में मदद करता है. यह बालों की जड़ों को डिटॉक्सिफाई करके जड़ों को मजबूत और सांस लेने लायक बनाता है. इसलिए एक्टिवेटेड चारकोल (Activated Charcoal) बालों के लिए काफी लाभदायक है.

कैसे करें इस्तेमाल 

अगर आपने टेबलेट्स खरीदे हैं तो उनको क्रश कर लीजिए. अगर आपके पास एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर है तो किसी बाउल में आधा चम्मच चारकोल पाउडर (Charcoal Powder) ले लीजिए. इस बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लीजिए. इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. अब इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाइए. कुछ देर बाद सिर को शैंपू की मदद से धो लें. इससे कुछ समय के लिए आपके ग्रे हेयर भी ब्लैक हो जाएंगे लेकिन यह कोई डाई नहीं है. दूसरे तरीके के जरिये आपको नारियल के तेल को अच्छी तरह गर्म कर लेना है. अब उसमें एक चम्मच चारकोल पाउडर डालें और गैस बंद कर दें. ठंडा होने दें और कपड़े से इस तेल को छानें. इससे हफ्ते में 2 बार सिर में अच्छी तरह मालिश कीजिए और शॉवर कैप लगा लीजिए. आधे घंटे बाद सिर को शैंपू से धो लें. नियमित इस्तेमाल से बालों पर अच्छा असर दिखना शुरू हो जाएगा और झड़ते बालों की दिक्कत से भी निजात मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.