कमजोर इम्यूनिटी वाले सावधान हो जाएं, कुछ सप्ताह हो सकते हैं मुश्किल भरें, ये 5 काम करना शुरू कर दें, नहीं तो पड़ जाएंगे बीमार

How does weather change affect the body: कमजोरी इम्यूनिटी वालों के लिए अगले कुछ हफ्ते खतरनाक साबित हो सकते हैं. लेकिन इन 5 कामों को करके बीमारियों से बचा जा सकता है.

कमजोर इम्यूनिटी वाले सावधान हो जाएं, कुछ सप्ताह हो सकते हैं मुश्किल भरें, ये 5 काम करना शुरू कर दें, नहीं तो पड़ जाएंगे बीमार

How To Prevent Diseases: बीमारियों से बचने के ये हैं 5 आसान तरीके.

खास बातें

  • क्या आपकी भी इम्यूनटी कमजोर है.
  • तो बिना देरी किए करें ये 5 काम.
  • वरना पड़ सकते हैं बीमार.

Health Tips: मौसम के बदलते ही (weather change sickness) बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जैसे बरसात के मौसम के बाद डेंगू (dengue) का प्रकोप बढ़ने लगता है. अक्टूबर का महीना धीरे-धीरे खत्म होने को है और अब सर्दी शुरू (cold and cough) होने वाला है. ऐसे में दो मौसमों के बीच हो रहे इस फेर- बदल का सबसे बुरा प्रभाव आम लोगों पर पड़ता है. कुछ हफ्ते कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए तो जानलेवा साबित हो सकता है. अगर आपकी भी (weak immunity) इम्यूनिटी कमजोर है तो अभी से इन 5 कामों को करना शुरू कर दें, वरना जल्दी ही बीमारियों के चपेट में आ जाएंगे.

पेट बाहर निकला हुआ है तो एक्सरसाइज के बजाय घर के ये 4 काम कर दीजिए शुरू, कुछ ही दिनों में हो जाएगी फ्लैट टमी

डॉक्टर के अनुसार आने वाले कुछ हफ्तों में मौसम तेजी से बदलने वाला है, टेंपरेचर में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. ऐसे में आम लोगों की इम्युनिटी पर भी इसका असर पड़ेगा और जिनकी इम्यूनिटी पहले से कमजोर है उनके लिए ये खतरे की घंटी है. इस मौसम में वायरस, बैक्टीरिया, सर्दी जुकाम, खांसी, गले में खराश होना, बुखार, ड्राई स्किन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

क्योंकि टेंपरेचर में बदलाव हो रहा है इसलिए आप लो एनर्जी फील करेंगे और आपको दिन भर सुस्ती छाया रहेगा. इस वेदर चेंज सिकनेस भी कहा जाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बीमारियों से बचने के 5 आसान तरीके | 5 Easy Ways To Prevent Diseases

  • डॉक्टर के अनुसार जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है उन्हें फ्लू वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए. ये बीमारियों से बचने में आपकी मदद करेगा.
  • बीमारियों से बचने का दूसरा सबसे आसान तरीका है ठंडे पानी या बर्फ डाले पानी से बचना. याद रहे हमेशा गुनगुने पानी का सेवन करें, ये आपको खराश और खांसी सर्दी से बचाएगा.
  • अगर आपकी इम्यूनिटी वीक है तो आप विटामिन सी और विटामिन डी सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलेगी.
  • अगर आप फल और सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करते हैं तो भी आप इन बीमारियों से बच सकते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का भी काम करेगा. 
  • साथ ही खूब पानी भी पीएं. 
  • फिजिकली एक्टिव रहना वेदर चेंज सिकनेस से बचने का सबसे आसान तरीका है. सही समय पर सोएं और जगें और बिना आलस किए अपने कामों को पूरा करें.
Latest and Breaking News on NDTV
                                                                                                        (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.