Brain के लिए अच्छा नहीं है इन 5 चीजों को खाना, आप भी जानें कौन से हैं ये फूड

Bad Food For Mind: दिमाग को कमजोर बनाने के साथ-साथ याद्दाश्त पर भी विपरीत प्रभाव डालती हैं ये खाने की चीजें. आपको भी इनके सेवन से परहेज करना चाहिए. 

Brain के लिए अच्छा नहीं है इन 5 चीजों को खाना, आप भी जानें कौन से हैं ये फूड

Brain Health: जानिए कौनसे फूड दिमाग के लिए अच्छे नहीं हैं. 

खास बातें

  • दिमाग पर विपरीत प्रभाव डालती हैं ये खाने की चीजें.
  • इनसे याद्दाश्त पर भी असर पड़ता है.
  • डाइट में अखरोट जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए.

Brain Health: दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर दिमाग स्वस्थ नहीं रहेगा तो शरीर का स्वस्थ रहना भी मुश्किल है. इसलिए इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप अपने दिमाग (Mind) का पूरा-पूरा ख्याल रखें. अक्सर लोग इस बात पर तो गौर करते हैं कि दिमाग तेज करने के लिए उन्हें क्या खाना चाहिए, लेकिन इस बात का ध्यान नहीं रखते कि दिमाग की सेहत के लिए क्या नहीं खाना चाहिए. ऐसी बहुत सी चीजे हैं जिन्हें लोग रोजाना बेझिझक खाते हैं, यह जाने बिना कि ये फूड दिमाग को कमजोर (Weak Mind) बनाते हैं.

दिमाग के लिए बुरी हैं ये खाने की चीजें | Bad Food For Mind 


ट्रांस फैट 

डिब्बाबंद पैकेज्ड फूड्स में ट्रांस फैट (Trans Fat) पाया जाता है, इसके साथ ही, पहले से पैक किए गए बिस्कुट और केक आदि में भी ट्रांस फैट होता है. इससे दिमाग की सेहत पर असर पड़ता है. ट्रांस फैट दिमाग के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता. इसकी बजाय आपको अपनी डाइट में चिया सीड्स और अखरोट जैसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो दिमाग के लिए अच्छी होती हैं. 

शुगर वाली ड्रिंक्स 

एनर्जी ड्रिंक्स, सोडा और फ्रूट जूस की बोतलों में शुगर की बड़ी मात्रा पाई जाती है. इन्हें पीने पर वजन (Weight) भी बढ़ता है. इतना ही नहीं, अगर आप इन ड्रिंक्स को जरूरत से ज्यादा पीते हैं तो डायबिटीज (Diabetes) का खतरा भी बढ़ जाता है. दिमाग की सेहत पर भी इनका अच्छा असर नहीं पड़ता जिस चलते इनसे परहेज करने की सलाह दी जाती है. 

प्रोसेस्ड फूड 


इंस्टैंट नूडल्स, रेडीमेड खाने की चीजें और सॉस आदि हाइली प्रोसेस्ड फूड की कैटेगरी में आते हैं. इन्हें खाने पर दिमाग की सेहत पर प्रभाव पड़ता है. साथ ही, ये फूड शरीर का वजन बढ़ाने (Weight Gain) में भी अपना पूरा-पूरा योगदान देते हैं. इन चीजों की बजाए आपको ज्यादा से ज्यादा ताजा चीजें खाने की कोशिश करनी चाहिए. 


सफेद चावल 

कार्ब्स की अत्यधिक मात्रा होने के चलते सफेद चावल को भी दिमाग के लिए अच्छा फूड नहीं माना जाता. इसलिए चावल खाने की बजाए गेंहू जैसे अनाजों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करना ज्यादा फायदेमंद है. 


शराब 

एल्कोहल या शराब को खाने ना सही लेकिन पीने की चीजों में जरूर शामिल किया जाता है. इसके सेवन का दिमाग पर गहरा असर पड़ता है. कई मामलों में याद्दाश्त का कम होना भी देखा गया है. इसलिए इससे परहेज किया जाना ही बेहतर है. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट फिल्म सिटी में स्पॉट हुए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com