Brain Boosters: चीजों को याद रखने में होती है दिक्कत और बातें भूल जाते हैं आप, तो डाइट में शामिल करें ये ब्रेन फूड्स

Brain Boosting Foods: दिमाग की सेहत अच्छी रखने और याद्दाश्त बढ़ाने के लिए खाए जाते हैं ये ब्रेन फूड्स. आप भी इन्हें बना सकते हैं अपनी डाइट का हिस्सा.

Brain Boosters: चीजों को याद रखने में होती है दिक्कत और बातें भूल जाते हैं आप, तो डाइट में शामिल करें ये ब्रेन फूड्स

Memory Boosting Foods: इस तरह तेज बनेगा दिमाग.

Brain Boosters: हमारा ब्रेन ही शरीर का कंट्रोल सेंटर होता है. वो हर काम जो हम करते हैं उसे ब्रेन कंट्रोल करता है. चाहे चलना-फिरना हो या फिर इंसानी भावनाएं हों या फिर नए विचारों का मन में आना. हर चीज पर ब्रेन (Brain) का कंट्रोल होता है. ऐसे में हमें अपने ब्रेन को स्वस्थ और मजबूत रखने की जरूरत होती है. आइए कुछ सुपर फूड्स (Superfoods) के बारे में जानते हैं, जिनके सेवन से दिमाग (Mind) तेज होता है. इन्हें बड़े या बच्चे बेझिझक खा सकते हैं. 

याद्दाश्त बढ़ाने वाले फूड | Memory Boosting Foods


मछली


मछली यानी फिश को एक सुपिरियर ब्रेन फूड (Brain Food) के तौर पर जाना जाता है. इसमें मिलने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है, साथ ही याददाश्त भी बढ़ाता है.


कॉफी


कॉफी (Coffee) में पाए जाने वाले कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट का हमारे शरीर पर कई पॉजिटिव इफेक्ट होते हैं. ये ध्यान लगाने में मदद करता है, साथ ही डोपामिन को भी बूस्ट करता है.


हल्दी


भारतीय मसालों में से एक हल्दी, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन मेमोरी (Memory) अच्छी रखने के साथ ही ब्रेन सेल्स के विकास में भी मदद करता है.


कद्दू के बीज 


कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) को भी एक सुपर फूड माना जाता है. इसमें जिंक और कॉपर की उच्च मात्रा होती है जो नर्व सिंग्नल कंट्रोल करने में मदद करता है.


डार्क चॉकलेट


डार्क चॉकलेट खाने से मेमोरी तेज होती है, साथ ही बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त की कमी (Memory Loss) की समस्या को ये दूर करता है.


ड्राई फ्रूट्स


बादाम और अखरोट (Walnut) जैसे ड्राई फ्रूट्स में मिलने वाला विटामिन ई ब्रेन सेल्स की सुरक्षा करता है. किसी तरह के मानसिक विकास या मानसिक पतन से बचाने में ये मददगार होता है.


ग्रीन टी


ग्रीन टी को ब्रेन फंक्शन बूस्ट करने और याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही यह एकाग्रता बढ़ाने और क्रिएटिविटी को बूस्ट करने का भी काम करता है.


अंडा


अंडा कोलीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है जो ऐसिटिलकोलीन को बनाने में मदद करता है. यह मूड रेगुलेट करने में भी मदद करता है. साथ ही, इसे खाने से मेमोरी लॉस का खतरा भी कम होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com