विज्ञापन

Brain And Gut Connection: सीधा ब्रेन पर अटैक कर सकती हैं पेट की आम बीमारी, जानें इनसे बचने का उपाय

पेट और दिमाग का तगड़ा कनेक्शन होता है, लेकिन पेट की यह आम बीमारी सीधा ब्रेन पर अटैक करती है, जो इंसान को भुलक्कड़ बना देती है. जानिए क्या है यह बीमारी और इसका इलाज?

Brain And Gut Connection: सीधा ब्रेन पर अटैक कर सकती हैं पेट की आम बीमारी, जानें इनसे बचने का उपाय
अगर भोजन की थाली में फाइबर फूड नहीं है, तो कब्ज होने के चांस बढ़ जाते हैं.

Brain Gut Connection : यह कहावत तो सुनी होगी कि पहले पेट पूजा फिर काम दूजा, पेट चंगा तो सब चंगा. अगर पेट में खाना होगा, तो दिमाग भी अच्छे से काम करेगा. इसलिए बैलेंस डाइट ब्रेन हेल्थ (Brain Health) को इंप्रूव करती है. अगर पेट सही नहीं है, तो वह दिमाग पर बुरा असर छोड़ता है. ऐसे में पेट और दिमाग के बीच गहरा कनेक्शन होता है. पेट में कोई प्रॉब्लम है तो वह सीधा मेंटल हेल्थ पर अटैक करती है. इसमें गैस (Gas) और कब्ज (Constipation) सबसे ज्यादा हानिकारक है. कब्ज लंबे समय तक रहने पर याददाश्त (Memory) को कमजोर कर देती है. साथ ही ब्रेन अपना काम भी ठीक से नहीं कर पाता है. फिर व्यक्ति को डिमेंशिया (Dementia) यानि भूलने की बीमारी होने लगती है. कब्ज और गैस को कभी भी हल्के में लेने की गलती न करें.

आंखों को रखना है हेल्दी और Eye sight को मजबूत तो खाएं ये फूड

कब्ज कैसे करती है ब्रेन पर अटैक - Attack on Brain

एक रिसर्च के मुताबिक, कब्ज का इलाज समय पर नहीं करवाते हैं, तो इससे भूलने की बीमारी (Dementia) व्यक्ति पर हावी हो जाती है. इसमें सोचने-समझने की शक्ति कमजोर पड़ती है और ध्यान लगाने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. रिसर्च के मुताबिक, दिन में दो बार शौच जाने वालों में भूलने की बीमारी की समस्या देखने को मिलती है.

टाइप 3 डायबिटीज का खतरा - Dibetes Problem

पेट गड़बड़ाने से जब ब्रेन अच्छे से काम नहीं कर पाता है, तो व्यक्ति में टाइप 3 डायबिटिज और कोलन कैंसर का खतरा बढ़ता है. इससे ब्रेन से संबंधित अन्य बीमारी भी होने लगती है. ऐसे में न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने के चांस बढ़ जाते हैं. कम उम्र वालों में यह समस्या ज्यादा देखी जाती है. ऐसे में उनकी इम्यूनिटी पावर पर भी बुरा असर पड़ता है.

क्या है कब्ज का उपाय? Constipation Treatment

कब्ज पानी कम पीने से होती है. अगर भोजन की थाली में फाइबर फूड नहीं है, तो कब्ज होने के चांस बढ़ जाते हैं. कब्ज का मतलब सुबह शौच में पेट का अच्छे से साफ ना होना. इससे बदबूदार गैस (FARTING) निकलती है और मुंह में बदबू आना शुरू हो जाती है. कब्ज की समस्या के दौरान कई बार तो उल्टी करने का भी मन करता है. कब्ज से बचने के लिए दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के साथ-साथ स्ट्रीट फूड और तला-भुना खाने से परहेज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को कम कर सकती हैं घर की ये 3 चीजें, बस जान लीजिए लगाने का सही तरीका 
Brain And Gut Connection: सीधा ब्रेन पर अटैक कर सकती हैं पेट की आम बीमारी, जानें इनसे बचने का उपाय
खो गई है बालों की चमक तो दूध में मिलाकर लगा लें यह एक चीज, शाइनी हो जाएंगे बाल 
Next Article
खो गई है बालों की चमक तो दूध में मिलाकर लगा लें यह एक चीज, शाइनी हो जाएंगे बाल 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com