विज्ञापन

आंखों को रखना है हेल्दी और Eye sight को मजबूत तो खाएं ये फूड

Food for eye health : आपको अपने खान पान में वो सारी चीजें शामिल करनी चाहिए जिसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों.

आंखों को रखना है हेल्दी और Eye sight को मजबूत तो खाएं ये फूड
विटामिन ए आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगा, हार्ट, लंग्स को मजबूत करता है.

Weak eye sight : अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है, तो इसके लिए आपका खान पान जिम्मेदार है. डाइट में जरा सी भी लापरवाही आपकी आई साइट को वीक कर सकता है. इसलिए आपको अपनी दिनचर्या को दुरुस्त रखना चाहिए.आपको अपने खान पान में वो सारी चीजें शामिल करनी चाहिए जिसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व (poshak tatva) मौजूद हों. ऐसे में आइए जानते हैं, उन सुपरफूड्स (superfoods) के बारे में जो आंखों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है.

क्या आपकी स्किन पर नजर आने लगी हैं झुर्रियां, लटक गया है फेस, तो अप्लाई करें ये फेस पैक

आंखों को मजबूत करने के लिए कौन सा फूड खाएं - Which food to eat to strengthen the eyes

- विटामिन ए आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगा, हार्ट, लंग्स को मजबूत करता है. यह आपकी ड्राई आईज की भी परेशानी से दूर रखता है. आप सैल्मन, ब्रोकोली, फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट अनाज, अंडे और गाजर जैसे फूड्स खा सकते हैं

- विटामिन सी मोतियाबिंद के जोखिम को भी कम कर सकता है, एक ऐसी बीमारी जिसके कारण आपकी आंखों का लेंस धुंधला हो जाता है. केल, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स,संतरे, नींबू और स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं. 

- ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- टूना, सैल्मन, मैकेरल, हेरिंग, चिया बीज, अलसी और अखरोट का सेवन करें. यह भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है. 

- अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ई रेटिना को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकता है, जो आंखों की बीमारी का कारण बन सकते हैं. ऐसे में आप डाइट में सूरजमुखी के बीज, बादाम, मूंगफली, कोलार्ड साग, लाल शिमला मिर्च और एवोकाडो खाएं.

- जिंक विटामिन ए को मेलेनिन बनाने में मदद करता है. इसके लिए आप मांस, शंख, छोले, दाल
कद्दू के बीज, काजू, बादाम, अंडे, पनीर और दूध का सेवन करें.

- ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन हमारी आंखों के लिए महत्वपूर्ण हैं. इसके लिए आप केल, पालक, मटर, ब्रोकली, संतरे का जूस, लाल मिर्च, हनीड्यू खरबूजे और अंगूर खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चा मेहमानों के सामने सोफे पर कूदने या भागने लगता है तो उसे यूं सिखाएं ये 6 बेसिक चीजें, फिर हर कोई कहेगा संस्कारी है बच्चा
आंखों को रखना है हेल्दी और Eye sight को मजबूत तो खाएं ये फूड
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजाना कर लिए ये 5 काम तो वजन खुद ही होने लगेगा कम, शरीर दिखेगा एकदम फिट
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजाना कर लिए ये 5 काम तो वजन खुद ही होने लगेगा कम, शरीर दिखेगा एकदम फिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com