भीषण गर्मी में इस तरीके से Body Temperature को करिए बैलेंस, ये रहे उपाय

Body heat : आपको कुछ उपाय करने चाहिए जिससे गर्मी के मौसम में बॉडी टेंपरेचर को ठीक रखा जा सके. यहां पर कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो धीमे-धीमे आपके शरीर का तापमान बैलेंस करेंगे. 

भीषण गर्मी में इस तरीके से Body Temperature को करिए बैलेंस, ये रहे उपाय

Summer health tips : ईसबगोल का चूर्ण और मिश्री से बना जूस भी आपके लिए बहुत लाभकारी होगा इस मौसम में.

खास बातें

  • ईसबगोल का चूर्ण और मिश्री से बना जूस भी आपके लिए बहुत लाभकारी होगा.
  • नारियल पानी भी शरीर के तापमान को ठीक रखता है.
  • प्याज से बॉडी टेंपरेचर रहेगा कंट्रोल.

Body Temperature : तेज गर्मी, बारिश उसके बाद होने वाली उमस से सभी परेशान हैं. ऐसा मौसम शरीर के लिहाज से ठीक नहीं होता है. इसके कारण ब्रेन स्ट्रोक, वायरल फीवर, कोल्ड जैसे बीमारियों का खतरा बना रहता है. मौसम में हो रहे बार-बार उतार चढ़ाव से शरीर का तापमान गड़बड़ होने लगता है. ऐसे में आपको कुछ उपाय करने चाहिए जिससे गर्मी के मौसम में बॉडी टेंपरेचर को ठीक रखा जा सके. यहां पर हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (home remedy) बता रहे हैं जो धीमे-धीमे आपके शरीर का तापमान बैलेंस करेंगे. 

Blood Sugar control tips : अचानक से बढ़ जाए ब्लड शुगर लेवल तो इन ट्रिक्स से लाएं कंट्रोल में, तरीका है बेहद आसान

बॉडी टेंपरेचर कंट्रोल करने के टिप्स | Body Temperature control tips

कोकोनेट वॉटर 

0v5usokg

नारियल पानी गर्मी के मौसम में शरीर के तापमान को बैलेंस करने के लिए बेस्ट फूड है. यह ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेट करता है बल्कि उसे ठंडा भी रखता है. यह पानी विटमिन और खनिज से समृद्ध होता है, इससे संक्रामक बीमारियां आपसे दूर रहेंगी.

पुदीना जूस

3re8ene

वहीं, इस मौसम पुदीने का पानी भी बहुत असरदार होता है बीमारियों से बचाने और शरीर का तापमान ठीक रखने के लिए. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों से बचाने में आपकी मदद करते हैं.

ईसबगोल

jao5lha8

ईसबगोल का चूर्ण और मिश्री से बना जूस भी आपके लिए बहुत लाभकारी होगा इस मौसम में. यह पेट साफ रखने और रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत करते हैं. इससे भी शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है.

प्याज

506pjr9g

प्याज इस मौसम में दादी नानी जरूर खाने को कहती हैं, क्योंकि यह आपको लू से बचाती हैं. इसके रेगुलर सेवन से विभिन्न बीमारियों से आप बच जाएंगी. तो अब से इन उपायों को अपनाना शुरू कर दीजिए, ताकि बॉडी टेंपरेचर आपके कंट्रोल में रहे.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com