शरीर में दर्द के बाद हो रहा है बुखार तो अपनाना शुरू कर दीजिए ये घरेलू उपाय, Body Ache हो जाएगा दूर

Body Aches: बरसात के मौसम में रहता है शरीर में दर्द तो राहत देने में कुछ नुस्खे आ सकते हैं काम. इन टिप्स को आजमाना भी आसान है. 

शरीर में दर्द के बाद हो रहा है बुखार तो अपनाना शुरू कर दीजिए ये घरेलू उपाय, Body Ache हो जाएगा दूर

Body Ache Home Remedies: इस तरह दूर होगा शरीर का दर्द. 

Home Remedies: बरसात के मौसम में स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. शरीर में होने वाला दर्द भी इन्हीं में से एक है. शरीर का दर्द, जोड़ों में दर्द, अकड़न, शरीर का भारी महसूस होना और कुछ देर भी एक ही तरह से बैठने में दिक्कत होना कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो मॉनसून (Monsoon) के दौरान अक्सर ही हो जाती हैं. इस दर्द का कारण इंफ्लेमेशन है जोकि इस मौसम में अक्सर ही हो जाती है. साथ ही सर्द वातावरण होने पर कोलाजन का प्रोडक्शन कम होने लगता है जिससे जोड़ों में दर्द रहने लगता है. इसके अलावा, मॉनसून में होने वाली ह्यूमिडिटी के कारण खून को रक्त धमनियों में बहने में दिक्कत होती है और इससे भी शरीर में दर्द बढ़ता है. वहीं, मौसम में बदलाव होने पर भी कमरा एकदम ठंडा करके सोने से भी शरीर में दर्द होता है. जानिए कौन-कौनसे घरेलू उपाय और टिप्स शरीर में होने वाले दर्द और तकलीफ से आराम दिलाने में मददगार हैं. 

Diabetes Control: डायबिटीज में कुछ मसाले दिखा सकते हैं असर, ब्लड शुगर मैनेज होने में मिलती है मदद 

शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने के तरीके | Body Ache Home Remedies 

AC को कहें ना 

मसल्स में सूजन महसूस होना और शरीर में थकान, दर्द और तकलीफ मॉनसून के साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं. ऐसे में मौसम ठंडा होने पर भी AC चलाकर सोने पर शरीर में दर्द रहने लगता है. मॉनसून में एसी चलाकर सोने से दर्द में इजाफा हो जाता है. कूलर चलाकर सोने से भी परहेज करना जरूरी है. कोशिश करें कि आप कमरे को पहले ही ठंडा कर लें और उसके बाद AC या कूलर बंद कर लें. साथ ही, चादर ओड़कर सोएं. 

हेल्दी डाइट लेना 

शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए डाइट का हेल्दी होना जरूरी है. विटामिन ई से भरपूर डाइट हड्डियों के दर्द को कम कर सकती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाए रखते हैं. दर्द और इंफ्लेमेशन को दूर करने के लिए खानपान में सूखे मेवे, बेरीज, हरी सब्जियां, मछली और बीज आदि शामिल किए जा सकते हैं. इसके अलावा, फल, सूखे अनाज और खासतौर से बादाम और सूखे मेवे खाए जा सकते हैं. प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर डाइट भी सेहत के लिए अच्छी रहती है. 

कुछ चीजों से परहेज करना 

मॉनसून के मौसम में ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खाने पर शरीर का दर्द (Body Ache) बढ़ सकता है. केक, डिजर्ट, पेस्ट्री, कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा, प्रोसेस्ड फूड्स और जरूरत से ज्यादा ऑयली चीजें खाने पर दर्द बढ़ता है. इसके अलावा सोडियम का कम सेवन करना चाहिए नहीं तो सूजन बढ़ सकती है. 

हल्के गर्म कपड़े पहनना 

मॉनसून के मौसम में हल्के गर्म कपड़े पहनने की कोशिश करनी चाहिए. इस मौसम में सर्दी और गर्मी कम-ज्यादा होते रहते हैं. ऐसे में हल्के गर्म या पूरे बाजू के कपड़े पहनने पर शरीर में गर्माहट रहती है और शरीर के दर्द में आराम मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com