जीभ पर नजर आने लगे काले धब्बे तो हो जाइए अलर्ट, इग्नोर करने की ना करें गलती, अपनाएं घरेलू उपाय

home remedy of Black Spots on tongue : अगर आपको जीभ पर काले धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है. यह डायबिटीज, अनीमिया जैसी बीमारी होने का संकेत होते हैं.

जीभ पर नजर आने लगे काले धब्बे तो हो जाइए अलर्ट, इग्नोर करने की ना करें गलती, अपनाएं घरेलू उपाय

खास बातें

  • जीभ के कालेपन से लौंग के पानी से गरारा करने से भी छुटकारा मिलता है.
  • रात में ब्रश करके सोने से भी जीभ पर गंदगी नहीं जमती है.
  • पानी की कमी भी जीभ पर काले धब्बे होने का कारण बनती हैं.

Black Spots on Tongue : पहले के आर्टिकल में आपको यह बात बता चुके हैं कि शरीर के कुछ ऐसे अंग होते हैं, जो हमारे आंतरिक शरीर में क्या गड़बड़ी चल रही है उसका संकेत देने लग जाते हैं. जिसमें से एक जीभ भी है. अगर आपको जीभ पर काले धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है. यह डायबिटीज, अनीमिया जैसी बीमारी होने का संकेत होते हैं. इसके अलावा यह मुंह की ठीक से सफाई ना करने की वजह से भी काले ब्लैक स्पॉट होने लगते हैं. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय (home remedy of Black Spots on Tongue ) अपना लना चाहिए, ताकि भविष्य में कोई समस्या ना हो. 

जीभ के काले धब्बे ऐसे हटाएं

-जीभ के काले धब्बे होने का कारण मुंह की साफ-सफाई ठीक ढ़ंग से ना करने के कारण भी होता है. इसलिए नियमित ब्रश जरूर करें. पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. क्योंकि पानी की कमी भी जीभ पर काले धब्बे होने लगते हैं.  

-रात में ब्रश करके सोने से भी जीभ पर गंदगी नहीं जमती है. टंग क्लीनर का इस्तेमाल जरूर करें. रात में मीठी चीज का सेवन बिल्कुल ना करें. इससे भी जीभ पर ब्लैक स्पॉट पड़ जाते हैं.

- ऐसी स्थिति में एलोवेरा जैल (aloe vera gel) का इस्तेमाल करें. जेल को जीभ पर लगाएं या फिर इसका जूस पिएं. इससे भी जीभ का कालापन कम होगा. इसमें पाया जाने वाला ब्रोमलेन एंजाइम टंग की डेड सेल्स हटाने का काम करते हैं. 

-नीम की पत्तियां (neem leaves) सबसे अच्छा उपाय हैं इससे छुटकारा पाने का. बस आपको इनकी पत्तियों को पानी में उबाल लेना है फिर जब वह नॉर्मल हो जाए तो उससे कुल्ला करना है. इसके अलावा इसमें लहसुन की एक कली को जीभ पर रगड़ने से भी कालापन कम होता है. 

- जीभ के कालेपन को लौंग (clove water) के पानी से गरारा करने से भी छुटकारा मिलता है. इसमें दालचीनी मिलाकर उबाल लीजिए फिर जब पानी गुनगुना हो जाए तो उससे गरारे कर लीजिए. ये सारे उपाय नियमित करने पर ही असरदार होंगे.


 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com