झाइयों ने बिगाड़ दी है सुदंरता तो इन घरेलू उपायों को देख लें आजमाकर, दही भी आएगी बेहद काम 

Pigmentation Home Remedies: चेहरे पर कई कारणों से हो सकती हैं झाइयां. यहां जानिए कौनसे नुस्खे आते हैं काम.  

झाइयों ने बिगाड़ दी है सुदंरता तो इन घरेलू उपायों को देख लें आजमाकर, दही भी आएगी बेहद काम 

Pigmentation On Face: इस तरह दूर होगी झाइयों की दिक्कत. 

खास बातें

  • इस तरह दूर होंगी झाइयां.
  • कुछ नुस्खे आते हैं काम.
  • दाग-धब्बे हो जाएंंगे हल्के.

Skin Care: पिग्मेंटेशन, हाइपरपिग्मेंटेशन या झाइयां ऐसी स्किन प्रोब्लम है जिससे चेहरे पर काले धब्बे नजर आते हैं. इससे चेहरे पर गहरे निशान पड़ जाते हैं जो देखने में मैल जैसे भी नजर आने लगते हैं. इन झाइयों के होने के कई कारण हो सकते हैं, धूप का असर, चेहरे पर ड्राइनेस (Dryness) का जरूरत से ज्यादा बढ़ जाना, केमिकल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, हार्मोनल इंबैलेंस या फिर त्वचा की जरूरत के हिसाब से स्किन केयर प्रोडक्ट्स ना लगाना. ऐसे में झाइयों को हल्का करने के लिए कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) को आजमाकर देखा जा सकता है. ये नुस्खे स्किन पर अच्छा असर दिखाते हैं. 

पतली आइब्रो को बनाना है घना और मोटा तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम, भरी हुई दिखने लगेंगी Eyebrows 

झाइयों दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Pigmentation 

एलोवेरा 


एलोवेरा के इस्तेमाल से भी झाइयां हल्की हो सकती हैं. इसमें अलोइन पाया जाता है जो पिग्मेंटेशन को कम करने में असरदार है. इसके अलावा, ताजा एलेवेरा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और स्किन पर जरूरत से ज्यादा बन रहे मेलानिन (Melanin) की सेल्स को हटाते हैं. इसे रोजाना चेहरा धोने के बाद लगाया जा सकता है. 

7cdb2ma8

दही या दूध 


दही और दूध दोनो में ही लैक्टिक एसिड पाया जाता है. लैक्टिक एसिड का आमतौर पर इस्तेमाल केमिकल पील्स में होता है जो त्वचा की डेड स्किन सेल्स को हटाता है और दाग-धब्बों (Dark Spots) की छुट्टी कर देता है. दही या दूध के इस्तेमाल के लिए इसे रूई में लेकर झाइयों पर लगाइए और कुछ देर रखने के बाद धो लीजिए. दिन में इसके 2 बार इस्तेमाल से अच्छा असर दिखने लगेगा. 

klso5ih8


हल्दी 


करक्यूमिन से भरपूर हल्दी (Turmeric) मेलानिन के प्रोडक्शन को रोकने का काम करती है. मेलानिन के जरूरत से ज्यादा बनने पर ही त्वचा पर झाइयां होने लगती हैं. एक कटोरी में बेसन, हल्दी और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट रखने के बाद धो लें. हर दूसरे दिन इस पेस्ट के इस्तेमाल से अच्छा असर दिखना शुरू हो जाता है. 

4i9n69j

आलू 


पिग्मेंटेशन को दूर करने में आलू (Potato) के ब्लीचिंग गुण कुछ कम असरदार नहीं हैं. आलू में पाए जाने वाला नेचुरल ब्लीच, झाइयों, दाग-धब्बों, टैनिंग और मैल की छुट्टी कर देता है. इसे लगाने के लिए एक कटोरी में आलू का रस निकाल लीजिए. इस रस में रूई डुबाकर चेहरे की झाइयों पर लगाइए और कुछ देर बाद धो लीजिए. हर दूसरे दिन कुछ हफ्तों के लिए लगाने पर असर दिखना शुरू हो जाएगा. 

rsb8gshg

सुबह खाली पेट पीते हैं चाय तो कर रहे हैं गलती, सेहत पर Bed Tea पड़ सकती है भारी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.