विंटर में जिम और योगा क्लास जाने में आती है आलस? घर पर ही कर सकती हैं इन एक्सरसाइज से वेट मैनेजमेंट

Fat loss : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिससे आप बिना जिम और योगा गए घर में ही वजन कम कर सकती हैं.

विंटर में जिम और योगा क्लास जाने में आती है आलस? घर पर ही कर सकती हैं इन एक्सरसाइज से वेट मैनेजमेंट

क्रॉस क्रंच (Cross crunch) एक्सरसाइज भी आप आसानी से घर पर कर सकती हैं.

Weight management : सर्दी का मौसम जहां हमें स्वादिष्ट पकवानों के खाने का आनंद देता है, तो वहीं अपने साथ ढेर सारी आलस भी लेकर आता है. दरअसल, हम ये बात इसलिए कह रहे हैं कि ठंड के मौसम में रजाई से निकलने का कतई मन नहीं करता. ऐसे में बढ़ते वजन को कम करना मुश्किल है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिससे आप बिना जिम और योगा गए घर में ही वजन कम कर सकती हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उन एक्सरसाइज (indoor exercise) के बारे में.

होम एक्सरसाइज 

जंपिंग जैक - आप अपने वजन को जंपिंग जैक एक्सरसाइज से घर पर ही कम कर सकती हैं. यह एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है, जो मसल्स को मजबूत बनाती है. 

 प्लैंक -  प्लैंक भी आपके वजन को कम कर सकता है. इससे आपके कंधे, हाथ और पीठ की मसल्स मजबूत होती हैं. इससे आपकी स्ट्रेंथ बूस्ट होती है. यह आपकी पूरी बॉडी को टोन करती है. 

रिवर्स क्रंचेज- यह एक्सरसाइज वेट लॉस के लिए अच्छा होता है. रिवर्स क्रंचेज एक इंटेंस वर्कआउट है, जो मसल्स को मजबूत बनाने का काम करता है. अगर आप सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं तो फिर यह एक्सरसाइज परफेक्ट है.

क्रॉस क्रंच - क्रॉस क्रंच एक्सरसाइज भी आप आसानी से घर पर कर सकती हैं. इससे कोर और पेट की मसल्स मजबूत होती हैं. इससे भी आपकी लोअर और अपर बॉडी  टोन्ड होती है.

स्क्वाट्स - आप स्क्वाट्स भी कर सकती हैं घर पर. इस एक्सरसाइज से आप हेल्दी रह सकती हैं. इससे आपके पैर टोन्ड होंगे. यह भी बेस्ट एक्सरसाइज है अपने शरीर के वजन को मेंटेन करने के लिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com