ब्राउन, ब्लैक और व्हाइट राइस में से कौन सा बेहतर होता है, जानिए एक-एक करके इनके फायदे

Health tips : ब्राउन राइस, ब्लैक राइस और रेड राइस सफेद चावल की तुलना में ज्यादा हेल्दी माने जाते हैं. इसके अलावा और क्या कुछ खास होता है आइए जानते हैं. 

ब्राउन, ब्लैक और व्हाइट राइस में से कौन सा बेहतर होता है, जानिए एक-एक करके इनके फायदे

इस चावल में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जो फाइबर प्रोटीन और वसा से भरपूर होता है.

Rice for health : आमतौर पर भारतीय किचन में सफेद चावल बनता है. लेकिन क्या आपको पता है सिर्फ व्हाइट राइस ही नहीं बल्कि ब्लैक और ब्राउन भी होता है. यह भी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाते हैं. सफेद चावल एक सिंपल कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपका शरीर आसानी से तोड़ सकता है और पोषक तत्वों तेजी से अवशोषित कर सकता है. वहीं, ब्राउन, ब्लैक राइस में क्या कुछ खास होता है आइए जानते हैं. इन 5 बेहतरीन चाय से तेजी से घटेगा आपका वजन, यहां जानिए पीने का सही समय

सफेद चावल के फायदे

सफेद चावल आपको एनर्जेटिक रखता है. आपका शरीर इस चावल में मौजूद पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट को अधिक तेजी से अवशोषित करता है. इसमें फाइबर और वसा की मात्रा अधिक होती है. इस चावल को एथलीट लोग ज्यादा खाते हैं. 

ब्राउन राइस के फायदे

इस चावल में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जो फाइबर प्रोटीन और वसा से भरपूर होता है. इसे सबलोग नहीं पचा पाते हैं.पचने के मामले में यह चावल थोड़ा धीमा है. इसलिए पाचन की परेशानी में इस चावल को ना खाएं बल्कि ब्राउन राइस खाएं. 

ब्लैक राइस के फायदे

यह राइस बहुत हेल्दी माना जाता है. इसमें एंथोसायनिन मौजूद होता है जो आंखों के लिए बहुत है. अगर आपको मोतियाबिंद और डायबिटीज की परेशानी है तो इससे आराम मिलेगा. काले चावल आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.