विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 5 बेहतरीन चाय से तेजी से घटेगा आपका वजन, यहां जानिए पीने का सही समय

Weight loss tips : बिना देर किए आइए जानते हैं ऐसी 5 चाय के बारे में जो तेजी से वजन को घटाएंगी. यह एक हेल्दी और प्रभावी कमद होगा.

Read Time: 2 mins
इन 5 बेहतरीन चाय से तेजी से घटेगा आपका वजन, यहां जानिए पीने का सही समय
अदरक की चाय भी पी सकते हैं कैलोरी बर्न करने के लिए.

Tea for weight loss : दिन की शुरूआत लोग कड़क चाय के साथ करते हैं. यह पूरा दिन हमें एनर्जेटिक रखने का काम करती हैं,  लेकिन क्या आपको पता है कुछ औषधि चाय आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल भी कर सकती हैं. अगर आप इन चायों का सेवन नियमित करते हैं तो इससे वजन तेजी से घटेगा. बिना देर किए आइए जानते हैं ऐसी 5 चाय के बारे में जो तेजी से वजन को घटाएंगी.यह एक हेल्दी और प्रभावी कदम होगा.

बार-बार पेशाब की समस्या से पा सकते हैं छुटकारा, इस आयुर्वेदिक उपाय को अपनाएं

तेजी से वजन घटाने के लिए 5 बेस्ट चाय

- पुदीने की चाय आप बनाकर पी सकते हैं. यह फास्ट वेट लॉस टी है. यह भूख को भी कम करने में मदद करती है.अदरक की चाय आपके चयापचय को बढ़ाता है, जो कैलोरी को तेजी से बर्न करता है.

- अदरक की चाय भी पी सकते हैं कैलोरी बर्न करने के लिए. यह भूख और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. तुलसी की चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भऱपूर होती है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है.

- हरी चाय में कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो तेजी से फैट कम करता है. इससे आपका पेट मजबूत होता है. काली चाय में कैफीन होता है जो आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है. 

इन चायों को बनाने की विधि 

बस आप 1 कप पानी में 1 चम्मच चाय की पत्तियां डालिए और गैस पर उबालने के लिए रख दीजिए. चाय को 5 से 10 मिनट तक ढककर रखिए. स्वाद के लिए इसमें शहद या नींबू का रस मिला लीजिए. इन चायों को आप दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं. सुबह नाश्ते के बाद, दोपहर के भोजन के बाद और शाम को व्यायाम करने से पहले इन चायों को पीना सबसे अच्छा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
इन 5 बेहतरीन चाय से तेजी से घटेगा आपका वजन, यहां जानिए पीने का सही समय
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;