हाथ-पैरों से हटाने हैं बाल तो शेव करते समय इन 6 बातों का रखें ध्यान, छूते ही फूल सी मुलायम महसूस होगी त्वचा

Shaving Tips For Women: शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए रेजर से शेव की जा सकती है, लेकिन मुलायम त्वचा पाने के लिए कुछ बातें जान लेना भी जरूरी है. 

हाथ-पैरों से हटाने हैं बाल तो शेव करते समय इन 6 बातों का रखें ध्यान, छूते ही फूल सी मुलायम महसूस होगी त्वचा

How To Shave Legs: इस तरह करेंगी शेव तो त्वचा बनेगी सॉफ्ट और स्मूद. 

खास बातें

  • इस तरह हटाएं हाथ-पैरों से बाल.
  • ये शेविंग टिप्स करेंगे मदद.
  • ठंडा या गर्म पानी चुनना है यह भी जानें.

Shaving Tips: लड़कियों को कहीं बाहर आना जाना हो या नई शॉर्ट ड्रेस पहननी हो तो शेव करनी ही पड़ती है. अब शरीर से अनचाहे बाल (Unwanted Hair) हटाने के लिए सबसे अच्छी वैक्स है, क्रीम है या फिर शेव करना है, यह लेख का मुद्दा नहीं है. शेव किस तरह की जाती है और कैसे मुलायम फूल सी त्वचा पाई जाए यह आप यहां दिए टिप्स से समझ जाएंगी. चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं क्लोज शेव (Close Shave) कैसे की जाती है जिससे स्किन पर शेव करने के बाद लाल दाने ना निकलें, बालतोड़ ना हो, रेजर बर्न (Razor Burn) से बसे रहें और बाल त्वचा के अंदर ना निकलने लगें. 

चेहरे पर हैं दाने तब भी किया जा सकता है परफेक्ट मेकअप, बस इन Acne Prone Skin से जुड़े टिप्स को जान लें

मुलायम त्वचा के लिए रेजर से शेव करने के टिप्स | Razor Shaving Tips For Smooth Skin 

vku80brg


एक्सफोलिएट करें 


शेव करने से पहले स्किन को एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है जिससे डेड स्किन सेल्स हट जाएं और शेव (Shaving) ठीक तरह से हो सके. इसके लिए आप बाजार से बॉडी स्क्रब ला सकती हैं या घर पर ही शहद में नारियल तेल और कॉफी पाउडर मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकती हैं। 


ड्राई शेव नहीं 


जब भी शेव करें तो स्किन पर शेविंग क्रीम (Shaving Cream) या फिर एलोवेरा जेल लगाकर रेजर चलाएं. आप कंडीशनर को भी शेविंग क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. साबुन न लगाएं क्योंकि इससे त्वचा ड्राई हो सकती है. कंडीशनर से स्मूद शेव होती है. 

ठंडा पानी 

शेविंग के लिए हल्का ठंडा या फिर कमरे के तापमान का पानी ठीक रहता है. गर्म पानी से स्किन बहुत सॉफ्ट हो सकती है जिससे रेजर से कटने (Razor Cuts) की संभावना बढ़ जाती है. 

बालों की दिशा 

ध्यान से देखें कि बाल किस दिशा में उगे हैं. शेव बालों की विपरीत दिशा में करें यानी बाल अगर ऊपर से नीचे की तरफ उगे हैं तो रेजर को नीचे से ऊपर की तरफ लाएं. 

रेजर को घिसें ना 

मुलायम त्वचा (Soft Skin) पाने की जल्दी में एक ही जगह को बार-बार रेजर से ना घिसें. इससे रेजर बर्न और स्किन कटने का खतरा बढ़ जाता है. आराम से और अच्छे रेजर से शेव करें. ऊपर-नीचे प्रोटेक्टिव लेयर वाला रेजर चुनें जो एक बार में ही बाल हटाए. 

मॉइश्चराइजर लगाएं 


शेव हो जाने के बाद स्किन को धोकर अच्छा हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर लगाएं. इससे त्वचा सुरक्षित रहेगी. मॉइश्चराइजर के अलावा बॉडी बटर या फिर बॉडी ऑयल भी लगाया जा सकता है. 

Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com