विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2022

Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे

Black Tea Health Benefits: काली चाय उन पेय पदार्थों में से है जो शरीर के लिए कई तरीकों से अच्छी साबित होती है. आइए जानें सेहत पर इसके क्या-क्या प्रभाव पड़ते हैं. 

Read Time: 3 mins
Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे
Black Tea Benefits: ब्लैक टी कई दिक्कतों को कर सकती है दूर. 

Black Tea For Health: चाय के शौकीन ही जानते हैं उनके लिए चाय के क्या मायने हैं. टेस्टी और स्वाद में लाजवाब चाय पीकर अच्छा तो महसूस होता ही है, साथ ही यह सेहत को भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाती है. काली चाय (Black Tea) की बात करें तो यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी होती है और इसमें पोलिफेनोल जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होते हैं. यह शरीर को हाइड्रेट करने और स्किन को नमी देने के लिए भी अच्छी है. कहीं इसे शहद डालकर तो कुछ लोग इस काली चाय में नींबू (Lemon Juice) निचौड़ कर ठंडा पीना पसंद करते हैं. आइए, बिना देरी जानते हैं काली चाय से सेहत (Health) को मिलने वाले फायदों के बारे में. 


काली चाय के सेहत पर फायदे | Black Tea Health Benefits 

डायबिटीज 


दिन में 2 से 3 कप काली चाय पीने से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा 42 फीसदी तक कम हो सकता है. इसे बिना चीनी डाले भी पकाया जा सकता है या नाममात्र शहद डाल सकते हैं. 

पाचन में सहायक 


ब्लैक टी पाचन (Digestion) पर रिलेक्सिंग प्रभाव डालती है. यह अच्छे गट बैक्टीरिया को प्रोमोट करती है और नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में सहायक है. इसे पेट के संक्रमण आदि में भी अच्छा माना जाता है. 

तनाव कम करना 

काली चाय तनाव (Stress) कम करने में भी मदद करती है. इससे स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन स्टेबलाइज होते हैं और नसें आराम मसूस करती हैं. आप इसे डी-स्ट्रेस ड्रिंक की तरह भी पी सकते हैं. 

वजन घटाना 

बढ़ा हुआ वजन अपने साथ कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें ला सकता है. ऐसे में काली चाय का सेवन वजन घटाने (Weight Loss) के साथ-साथ इन दिक्कतों को भी दूर करने का काम करती है. परफेक्ट शेप में आने के लिए आप रोजाना एक कप गर्म चाय सुबह-सुबह पी सकते हैं. 

बैक्टीरिया होता है कम 


बैक्टीरिया अच्छे और बुरे दोनों होते हैं लेकिन ज्यादातर बुरे ही होते हैं. इन इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में काली चाय के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण असर दिखाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;