विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 03, 2023

उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन ठंड की छुट्टियां मनाने के लिए हैं परफेक्ट

आज हम आपको यहां पर उत्तराखंड के उन हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपको एक बार जरूर घूमकर आना चाहिए. 

Read Time: 3 mins
उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन ठंड की छुट्टियां मनाने के लिए हैं परफेक्ट
धनोल्टी हिल स्टेशन (Dhanaulti) -  ऊंचे हिमालय के बीच खूबसूरती से बसा यह शांत पहाड़ी शहर पर्यटकों को कई तरह के अवसर प्रदान करता है.

Hill stations : देव भूमि उत्तराखंड अपनी खूबसूरती के चलते सर्दी, गर्मी और बरसात टूरिस्ट से घिरा रहता है. यहां पर हर मौसम सुहाना होता है. गर्मियों में लोग यहां चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने आते हैं जबकि ठंड में बर्फ से ढके पहाड़ की छटा देखने और स्नो फॉल का आनंद लेने आते हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर उत्तराखंड के उन ऑफ बीट हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपको एक बार जरूर घूमकर आना चाहिए. 

उत्तराखंड के हिल स्टेशन

औली (Auli hill station) - उत्तराखंड में बर्फीला हिल स्टेशन देखने के लिए औली एक बेहतरीन जगह है. समुद्र तल से 2,500 मीटर से 3,500 मीटर के बीच यह हिल स्टेशन स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग के लिए बेस्ट जगह है. इसके अलावा, यह बद्रीनाथ मंदिर के पास स्थित है. यह नंदा देवी, कामेट, मन पर्वत और दूनागिरी सहित कुछ उच्च हिमालयी चोटियों के मनोरम दृश्य भी प्रस्तुत करता है.

चौकोरी हिल स्टेशन - यह उत्तराखंड के उन अनछुए हिल स्टेशनों में से एक है जहां से सूर्यास्त और सूर्योदय दोनों ही बहुत खूबसूरत दिखता है. यह समुद्र तल से 2,010 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां पर आपको हिल स्टेशन देवदार, ओक और रोडोडेंड्रोन पेड़, मक्के के खेत और हरे भरे बगीचे देखने को मिलेंगे . यहां पर आपको बड़े पैमाने पर चाय के बागान भी मिलेंगे. 

धनोल्टी हिल स्टेशन (Dhanaulti) -  ऊंचे हिमालय के बीच खूबसूरती से बसा यह शांत पहाड़ी शहर पर्यटकों को कई तरह के अवसर प्रदान करता है. यहां पर किले और मंदिर जैसे दर्शनीय स्थल हैं. इसके अलावा कैम्पिंग और एडवेंचर गतिविधियां पसंद करने वाले और प्रकृति प्रेमियों के शौकीनों के लिए यह जगह बेस्ट है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन ठंड की छुट्टियां मनाने के लिए हैं परफेक्ट
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Next Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;