विज्ञापन
This Article is From Feb 13, 2024

डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होती है इस आटे की रोटी, खाने पर ब्लड शुगर रहती है कंट्रोल में 

Diabetes Friendly Flour: खानपान में कुछ ऐसे आटे शामिल किए जा सकते हैं जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में असरदार होते हैं. ये आटे सेहत को दुरुस्त भी रखते हैं. 

डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होती है इस आटे की रोटी, खाने पर ब्लड शुगर रहती है कंट्रोल में 
Flour For Diabetes Patients: हाई ब्लड शुगर कम कर सकती हैं इस आटे की रोटियां. 

High Blood Sugar: डायबिटीज ऐसी हेल्थ कंडीशन है जो पूरी तरह ठीक नहीं हो सकती है. अच्छी जीवनशैली और अच्छा खानपान ही डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रख सकता है. अगर खानपान सही ना हो तो ब्लड शुगर लेवल्स घटते बढ़ते रहते हैं जिसका बुरा प्रभाव सेहत पर पड़ता है. ऐसे में यहां वो आटे (Flour) दिए गए हैं जिनसे बनी रोटियां ब्लड शुगर को सामान्य रखती हैं और इसीलिए डायबिटीज (Diabetes) में बेहद सेहतमंद साबित होती हैं. इन आटों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और अन्य पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इन आटों की एक खासियत यह भी है कि इनमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है. खानपान में इन आटों को शामिल करते हुए ध्यान रखें कि आप सभी आटों को एकसाथ मिलाकर ना खाएं बल्कि एक समय में एक ही आटे का सेवन करें और डाइट में शामिल करें. 

घुटनों तक लंबे करने हैं बाल तो इस तेल को घर पर बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, घनी हो जाएंगी लटें  

डायबिटीज में खाने के लिए अच्छे आटे | Healthy Flours To Eat In Diabetes 

जौ का आटा 

बार्ली या जौ का आटा गट हार्मोंस को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में असरदार होता है. इस आटे की रोटियां खाने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं और शरीर स्वस्थ बना रहता है. 

कॉफी नहीं बल्कि इन चीजों से मिलती है इंस्टेंट एनर्जी, खाते ही शरीर में आ जाती है फुर्ती

रागी आटा 

खानपान में रागी की रोटियां भी शामिल की जा सकती हैं. रागी में गुड क्वालिटी डाइट्री फाइबर होते हैं जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं. पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने के लिए भी रागी का आटा (Ragi Atta) खाया जा सकता है. रागी के आटे की रोटियां खाने पर ब्लड शुगर लेवल्स अचानक से नहीं बढ़ते और सामान्य बने रहते हैं. 

अमरनाथ का आटा 

इस आटे की रोटियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद अच्छी होती हैं. अमरनाथ का आटा एंटी-डायबेटिक और एंटी-ऑक्सीडेटिव इफेक्ट्स वाला होता है. इसे खाने पर शरीर को प्रोटीन, खनिज, विटामिन और लिपिड्स मिलते हैं जो डायबिटीज में फायदेमंद होते हैं. 

चने का आटा 

चने का आटा सोल्यूबल फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. इस आटे को खाने पर ब्लड शुगर ही नहीं बल्कि ब्लड कॉलेस्ट्रोल भी सामान्य रहता है. इस आटे को खाने पर शरीर शुगर को एब्जॉर्ब नहीं करता है और हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) की दिक्कत कम होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 
डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होती है इस आटे की रोटी, खाने पर ब्लड शुगर रहती है कंट्रोल में 
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Next Article
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com