क्या आप जानते हैं गर्मियों की कई दिक्कतें दूर कर सकता है रसोई का यह एक हरा मसाला, लू से भी बचता है शरीर 

गर्मियों में अक्सर ही धूप की चपेट में आने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में यहां जानिए किस मसाले का सेवन फायदेमंद साबित होता है. 

क्या आप जानते हैं गर्मियों की कई दिक्कतें दूर कर सकता है रसोई का यह एक हरा मसाला, लू से भी बचता है शरीर 

सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं ये दाने.

Healthy Seeds: जैसे-जैसे गर्मियों का कहर बढ़ता है वैसे-वैसे सेहत बिगड़ना शुरू होने लगती है. ऐसी कई दिक्कतें हैं जो गर्मी के कारण हो जाती हैं, जैसे लू लगना, पाचन बिगड़ना, सिर चकराना और शरीर में पानी की कमी होना आदि. ऐसे में रसोई का एक हरा मसाला बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. यह मसाला है सौंफ. सेहत को सौंफ के दाने (Fennel Seeds) से कई फायदे मिलते हैं. इन दानों से शरीर को कूलिंग इफेक्ट्स मिलते हैं, इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और पौटेशियम, सेलेनियम समेत जिंक जैसे खनिजों की अच्छी मात्रा होती है. यहां जानिए सौंफ के दानों से गर्मियों के मौसम में शरीर किन-किन तरीकों से प्रभावित होता है. 

इस सफेद अनाज से बना फेस पैक चेहरे की चमक बढ़ा देता है कई गुना, ऐसे लगेगा जैसे कराया हो फेशियल

सौंफ के दानों के स्वास्थ से जुड़े फायदे | Health Benefits Of Fennel Seeds 

शरीर का तापमान रहता है सामान्य - गर्मियों के मौसम में शरीर का तापमान अत्यधिक बढ़ जाने से लू लग जाती है और तबीयत बिगड़ने लगती है. ऐसे में सौंफ का सेवन करने पर शरीर का तापमान रेग्यूलेट होता है. इससे शरीर लू (Heatwave) की चपेट में आने से भी बचा रहता है. 

व्यवहार की ये 4 आदतें बताती हैं कि कौन दोस्त है और कौन नहीं, इस तरह करें पहचान

पाचन को मिलता है फायदा - जरूरत से ज्यादा गर्मी पाचन को खराब कर देती है. ऐसे में सौंफ खाने या फिर सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) बनाकर पीने पर पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर रहती हैं और ब्लोटिंग, कब्ज, अपच समेत एसिडिटी जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

शरीर होता है डिटॉक्स - शरीर में अक्सर ही गंदे टॉक्सिंस जम जाते हैं जिससे शरीर में भारीपन महसूस होने लगता है और त्वचा बेजान दिखने लगती है. सौंफ नेचुरल डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकालते हैं और शरीर को डिटॉक्स करने में असर दिखाते हैं. 

आंखों के लिए है फायदेमंद - खानपान में सौंफ को शामिल करने पर आंखों को भी इसके फायदे मिल सकते हैं. सौंफ में विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो आंखों की दिक्कतों को दूर रखने में असरदार है. इसके अलावा आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है. 

घटता है वजन - बढ़ते वजन से परेशान लोग सौंफ का पानी बनाकर पी सकते हैं. सौंफ का पानी पीने पर बार-बार भूख नहीं लगती है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होता है और वजन घटने (Weight Loss) लगता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com