विज्ञापन

अमरूद के पत्तों की चाय कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत भी कर सकती है दूर, जानिए Guava Leaf Tea के सारे फायदे 

Guava Leaf Benefits: अमरूद के पत्ते एक नहीं बल्कि कई गुणों से भरपूर होते हैं. इन पत्तों में कई लाभकारी गुण भी पाए जाते हैं. यहां जानिए अमरूद के पत्तों की चाय पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

अमरूद के पत्तों की चाय कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत भी कर सकती है दूर, जानिए Guava Leaf Tea के सारे फायदे 
Guava Leaf Tea Health Benefits: सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है अमरूद के पत्तों की चाय. 

Healthy Leaves: अमरूद का सेवन तो हम सभी खूब करते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है और शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. लेकिन, कम ही लोग जानते हैं कि अमरूद के पत्ते (Guava Leaves) भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अमरूद के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इनमें फ्लेवेनॉइड्स भी होते हैं. यहां जानिए इन पत्तों की चाय किस तरह बनाकर तैयार की जाती है और अमरूद के पत्तों की चाय पीने से शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

पैरों में होती है जलन तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, बार-बार नहीं होना पड़ेगा परेशान 

अमरूद के पत्तों की चाय | Guava Leaf Tea Benefits 

अमरूद के पत्तों की चाय बनाने के लिए पतीले में पानी उबालें और इसमें कुछ पत्ते डालकर उबाल लें. कुछ देर पकाने के बाद इस चाय को छानकर कप में निकालें और चुस्कियां लेते हुए पिएं. 

कम होता है गंदा कॉलेस्ट्रोल 

गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. जरूत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर दिल की बीमारियों का खतरा भी ज्यादा होता है. ऐसे में हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने के लिए अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पी जा सकती है. 

दूर होती है दस्त की दिक्कत 

दस्त लगने पर अमरूद के पत्तों की चाय पी जा सकती है. अमरूद के पत्तों की चाय दस्त में होने वाले पेट के दर्द को कम करती है. खाली पेट इसका सेवन करने पर ज्यादा फायदे मिलते हैं. 

वजन घटाने के लिए 

बढ़े वजन से अक्सर ही लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में एक्स्ट्रा इंच कम करने और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं. अमरूद के पत्तों की चाय पीने पर बाहर निकला पेट अंदर हो सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है.

खांसी-जुकाम के लिए 

अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन खांसी-जुकाम (Cold-Cough) में भी फायदेमंद साबित होता है. इन पत्तों में पाए जाने वाले विटामिन सी और आयरन के गुण मौसमी इंफेक्शंस से लड़ते हैं. गले, फेफड़ों और श्वसन नली को डिसइंफेक्ट करने में अमरूद के पत्तों की चाय असरदार होती है. 

स्किन और बालों के लिए 

स्किन टेक्सचर को बेहतर करने में खासतौर से अमरूद के पत्तों का असर दिखता है. अमरूद के पत्ते फेशियल मसल्स को टाइट करने में भी असर दिखाते हैं. इसके अलावा बालों को भी इन पत्तों की चाय से फायदा मिलता है. अमरूद के पत्तों की चाय एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और बालों को घना बनाने में मदद करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह जल्दी उठने के फायदे जानकर आप भी लेट से जगना देंगे छोड़
अमरूद के पत्तों की चाय कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत भी कर सकती है दूर, जानिए Guava Leaf Tea के सारे फायदे 
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Next Article
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com