विज्ञापन

पैरों में होती है जलन तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, बार-बार नहीं होना पड़ेगा परेशान 

Burning Sensation In Feet: कई बार पैरों के तलवों, पंजों और उंगलियों के आस-पास दर्द होने लगता है जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. ये नुस्खे दिक्कत को तेजी से दूर करने में असरदार साबित होते हैं. 

पैरों में होती है जलन तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, बार-बार नहीं होना पड़ेगा परेशान 
Pair Mein Jalan: इस तरह दूर होगी पैरों में जलन की दिक्कत. 

Home Remedies: पैर के तलवों और पंजे समेत उंगलियों के आस-पास जलन होना एक ऐसी दिक्कत है जिससे कई लोगों को दोचार होना पड़ता है. ज्यादातर बढ़ती उम्र के लोगों को तलवों में जलन होने लगती है. विटामिन बी-12 की कमी, डायबिटीज, बहुत ज्यादा मादक पदार्थों का सेवन और किसी इंफेक्शन के कारण भी पैरों में जलन (Burning Sensation In Feet) महसूस हो सकती है. इस जलन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. ये नुस्खे तकलीफ को कम करने में राहत दिलाते हैं. इन नुस्खों को आजमाना भी बेहद आसान है. 

एड़ी में होता है दर्द तो तेल में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, चलने-फिरने में फिर नहीं होगी दिक्कत 

पैरों में जलन के घरेलू उपाय | Home Remedies For Burning Sensation In Feet 

ठंडे पानी में पैर डुबाकर रखना 

पैरों को ठंडे पानी में डुबोकर रखने पर पैरों में होने वाली जलन से राहत मिल सकती है. हालांकि, जिन लोगों को स्किन संबंधी दिक्कतें हैं उन्हें ठंडे पानी में पैर डुबोकर रखने से परहेज करना चाहिए. 

बर्फ की सिंकाई 

तलवों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए बर्फ की सिंकाई की जा सकती है. इसके लिए किसी रूमाल या छोटे तौलिये में बर्फ बांधकर रखें और उसे तलवों पर रखें. बर्फ की सिंकाई करने पर पैरों में होने वाली जलन से छुटकारा मिल सकता है. 

हल्दी आएगी काम 

करक्यूमिन से भरपूर होने के चलते हल्दी (Turmeric) जलन को कम करने में असर दिखाती है. करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं. ऐसे में हल्दी को खानपान का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा बनाएं और इसके अलावा हल्दी का पेस्ट भी पैरों पर लगाया जा सकता है. 

अदरक का तेल 

पैरों में जलन होने पर अदरक का तेल (Ginger Oil) आजमाया जा सकता है. अदरक के तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पैरों की जलन को दूर करते हैं. जिन लोगों को डायबिटीज के कारण पैरों में जलन होती है उन्हें अदरक का तेल पैरों के तलवों पर मलने से फायदा मिल सकता है. 

धूप से पैरों को रखें दूर 

पैर के तलवे पर जलन होने पर पैरों को धूप या गर्माहट वाली चीजों से दूर रखना चाहिए. कोशिश करें कि आप पैरों की गर्म सिंकाई ना करें या फिर हीटर के सामने पैरों को ना रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर चेहरे पर लगा लें, हफ्तेभर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां
पैरों में होती है जलन तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, बार-बार नहीं होना पड़ेगा परेशान 
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
Next Article
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com