खाली पेट करी पत्ते चबाने पर बालों का झड़ना रुकने से लेकर वजन घटाने तक में दिख सकते हैं फायदे

Curry Leaves Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी करी पत्ते के कई फायदे हैं. जानिए करी पत्ते से शरीर पर क्या-क्या प्रभाव पड़ते हैं.

खाली पेट करी पत्ते चबाने पर बालों का झड़ना रुकने से लेकर वजन घटाने तक में दिख सकते हैं फायदे

Curry Leaves For Weight Loss: सेहत के लिए फायदेमंद होता है करी पत्ते का सेवन. 

Curry Leaves Benefits: दक्षिण भारतीय पकवानों में अक्सर ही करी पत्ते शामिल किए जाते हैं. करी पत्ते का छोंका लगाकर ही सांबर बनता है तो इडली और डोसा मसाला में भी करी पत्ते खूब डाले जाते हैं. लेकिन, करी पत्तों का इस्तेमाल यहीं तक सीमित नहीं है. करी पत्तों को सादा भी खाया जा सकता है. रोज सुबह खाली पेट (Empty Stomach) करी पत्ते चबाने पर शरीर को एक या दो नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. करी पत्तों में विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, निकोटिनिट एसिड और कैल्शियम होता है जो शरीर की कई दिक्कतों को दूर करता है. जानिए त्वचा से लेकर बालों और सेहत पर करी पत्ते का क्या असर पड़ता है. 

बढ़ते वजन को थाम देगा अदरक, बस इस तरह करना होगा इसका सेवन, लटकती तोंद भी हो जाएगी अंदर 

करी पत्ते चबाने के फायदे | Benefits Of Chewing Curry Leaves 

पाचन रखे दुरुस्त 

पाचन बेहतर बनाने के लिए करी पत्ते खाए जा सकते हैं. करी पत्तों को खासतौर से डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए अच्छा बताया जाता है. इन पत्तों में डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं और इनसे बाउल मूवमेंट भी ठीक होती है. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए भी करी पत्ते खाए जा सकते हैं. 

सिर से डैंड्रफ और गंदगी हटा देते हैं स्कैल्प स्क्रब, घर पर बनाना भी है बेहद आसान 

मॉर्निंग सिकनेस होगी दूर 

सुबह उठकर कई बार बीमार महसूस होता है और ऐसा लगता है जैसे शरीर टूट रहा है और बिस्तर से बाहर एक कदम भी नहीं निकाला जा सकेगा. लेकिन, करी पत्ते मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) को दूर कर सकते हैं. खाली पेट करी पत्ते चबाने पर उल्टी और जी मिचलाने से भी राहत मिल जाती है.  

वजन होने लगता है कम 

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए करी पत्ते रोज सुबह चबाए जा सकते हैं. वहीं, वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कई फैक्टर्स देखे जाते हैं, जैसे पाचन, डिटॉक्सिफिकेशन और अच्छे कॉलेस्ट्रोल लेवल्स. ये सब ही करी पत्तों से बेहतर होता है. 

रुक सकता है बालों का झड़ना 

बालों का झड़ना (Hair Fall) ऐसी दिक्कत है जिससे एक नहीं बल्कि अनेक लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में करी पत्ते इस दिक्कत से निजात दिला सकते हैं. इन पत्तों के पोषक तत्व बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं. आप ताजा करी पत्ते चबाने के अलावा इन्हें पानी में उबालकर और छानकर इस पानी को भी पी सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.