विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

सिर से डैंड्रफ और गंदगी हटा देते हैं स्कैल्प स्क्रब, घर पर बनाना भी है बेहद आसान 

Scalp Scrub: सिर की सतह पर जमी गंदगी को हटाने के लिए घर पर स्कैल्प स्क्रब बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये स्क्रब बनाने आसान भी हैं और असरदार भी. 

Read Time: 4 mins
सिर से डैंड्रफ और गंदगी हटा देते हैं स्कैल्प स्क्रब, घर पर बनाना भी है बेहद आसान 
Dandruff Removal: स्कैल्प की अच्छी सफाई करते हैं घर पर बने स्क्रब. 

Hair Care: चेहरे पर अक्सर ही स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है. स्क्रब करने से चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और गंदगी भी दूर होती है जिससे त्वचा एक्सफोलिएट होकर चमकदार नजर आने लगती है. इसी तरह से काम करते हैं स्कैल्प के स्क्रब्स. घर पर ही स्कैल्प स्क्रब (Scalp Scrub) बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये स्क्रब सिर की सतह पर जमी गंदगी, प्रोडक्ट बिल्डअप, डैंड्रफ और रूखे-सूखे फ्लेक्स को निकाल देते हैं, स्कैल्प को स्क्रब करने का एक फायदा यह भी है कि यह सिर पर जमे एक्सेस ऑयल को हटाता है जिससे बाल चिपचिपे और ग्रीसी नजर नहीं आते हैं. जानिए घर पर स्कैल्प के लिए स्क्रब्स बनाकर कैसे लगाए जा सकते हैं. 

बढ़ते वजन को थाम देगा अदरक, बस इस तरह करना होगा इसका सेवन, लटकती तोंद भी हो जाएगी अंदर 

स्कैल्प स्क्रब कैसे बनाते हैं | How To Make Scalp Scrub 

स्क्रब बनाने से पहले इसका इस्तेमाल करना भी जान लें. सिर पर स्कैल्प स्क्रब लगाने के लिए उंगलियों में स्क्रब को लेकर बालों की जड़ों पर मलें. इस स्क्रब को सिर पर कुछ देर मलने के बाद बाल धो लें. हफ्ते में एक से 2 बार सिर पर स्कैल्प स्क्रब लगाया जा सकता है. 

ब्राउन शुगर और ओटमील 

घर में बड़ी ही आसानी से ब्राउन शुगर और ओटमील का स्क्रब बनाकर लगाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच पिसा ओटमील, 2 चम्मच हेयर कंडीशनर और 2 चम्मच ब्राउन शुगर ले लें. सभी चीजों को साथ मिलाएं. बस तैयार है आपका स्क्रब.

शहद और नारियल का तेल 

स्कैल्प स्क्रब शहद और नारियल के तेल (Coconut Oil) से भी बनाया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच सेब का सिरका, आधा कप चीनी और एक चौथाई कप नारियल का तेल लेकर मिला लें. इस मिश्रण को सिर पर मलने के बाद धो लें. 

ब्राउन शुगर और जोजोबा ऑयल 

जोजोबा ऑयल से बनने वाला यह स्क्रब सिर की अच्छी सफाई भी करता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी देता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच ब्राउन शुगर और 7 से 10 बूंदे जोजोबा ऑयल की मिला लें. तैयार है आपका स्क्रब. सिर पर इस स्क्रब को मलने के बाद बालों को धोएंगे तो स्कैल्प एकदम साफ और चमकदार नजर आने लगेगी. 

कॉफी स्क्रब 

कॉफी और नारियल का तेल मिलाकर भी बालों के लिए अच्छा स्क्रब तैयार किया जा सकता है. दोनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे सिर की सतह पर मलने के बाद धोएं. सिर से डैंड्रफ (Dandruff) की छुट्टी हो जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
सिर से डैंड्रफ और गंदगी हटा देते हैं स्कैल्प स्क्रब, घर पर बनाना भी है बेहद आसान 
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;