एलोवेरा का एक गिलास जूस रोज पीजिए, शरीर की ये सारी बीमारियां हो जाएंगी एकदम ठीक

Aloe Vera Juice: वैसे तो एलोवेरा को स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका जूस भी बहुत गुणकारी है. 

एलोवेरा का एक गिलास जूस रोज पीजिए, शरीर की ये सारी बीमारियां हो जाएंगी एकदम ठीक

Aloe vera for health: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं एलोवेरा.

खास बातें

  • एलोवेरा के हैं बहुत सारे फायदें.
  • बॉडी के लिए हेल्दी है एलोवेरा.
  • एलोवेरा जूस के हैं ये फायदें.

अंकित श्वेताभ: एलोवेरा को त्वचा के लिए (Aloe Vera for skin) बहुत फायदेमंद माना जाता है. बालों और स्किन पर एलोवेरा जेल या एलोवेरा लगाने से ग्लोइंग स्किन (Aloe Vera Gel for glowing skin) और लंबे-काले बाल मिलते हैं. लेकिन इसके फायदे सिर्फ शरीर के बाहर तक ही सीमित नहीं है. एलोवेरा में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. एलोवेरा का एक ग्लास जूस (Aloe Vera Juice) आपको कई सारी बड़ी बीमरियों से बचा सकता हैं. आइए जानते हैं किन बीमारियों में असरदार साबित हो सकता हैं एलोवेरा जूस.

घर में रखे फल की टोकरी पर छोटे कीड़े मंडराने लगते हैं तो यह तरीका आजमाइए तुरंत भाग जाएंगे सारे

एलोवेरा जूस के फायदे | Benefits of Aloe Vera Juice

डिटॉक्सिंग एजेंट

डॉक्टर भी सुझाव देते हैं कि आपको समय-समय पर अपने शरीर को डिटॉक्स (Detoxing by aloe vera) करना चाहिए. इसके लिए एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है. एलोवेरा में एंटी डिटॉक्सिंग एजेंट होते हैं. इसका रोज एक ग्लास जूस पीने से आपको फायदा मिल सकता है.

ड्राई स्किन के लिए

ठंड के मौसम में अक्सर त्वचा ड्राई हो जाती है. इसके लिए एलोवेरा जेल लगाने से फायदा मिल सकता है. लेकिन अगर आप इसका जूस पीते हैं तो भी आपको इसका असर देखने को मिलेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

एनीमिया के लिए

शरीर में खून की कमी होने के कारण एनीमिया की बीमारी होती है. ऐसे समय में अगर आप नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे तो आपको राहत मिल सकती है. एलोवेरा आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करता है.

कब्ज से राहत के लिए

अगर आप कब्ज और अपच से परेशान हैं तो आपके लिए एक ग्लास एलोवेरा जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंथ्रक्विनान नाम का कंपाउंड होता है जो इस बीमारी में फायदेमंद होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

इम्यूनिटी के लिए

सेहत सही रखने के लिए इम्यूनिटी लेवल सही होना चाहिए. कमजोर इम्यूनिटी के कारण कई सारी बीमारियां हो सकती हैं. इसके लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

  
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.