विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

इस पत्ते वाले मसाले का पानी पीने से घबराहट की परेशानी होती है दूर, बीपी भी रहता है अंडरकंट्रोल

Spice health benefits : आपको रात में एक बड़े कप पानी में 2 तेज पत्ते को भिगोकर रख देना है. फिर सुबह में इस पानी को पी लेना है. इससे आपको एक नहीं बल्कि 5 फायदे मिलेंगे जिसके बारे में आपको एक एक करके बताते हैं. 

Read Time: 4 mins
इस पत्ते वाले मसाले का पानी पीने से घबराहट की परेशानी होती है दूर, बीपी भी रहता है अंडरकंट्रोल
तेजपत्ते वाला पानी आपकी किडनी (bay leaves for kidney) के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

Tej patte ke paani ka fayda : हम आपको हर दिन अपने आर्टिकल के माध्यम से स्किन, हेयर (skin and hair care tips), पेट आदि से जुड़ी परेशानियों के लिए नए-नए घरेलू (home remedy) उपाय बताते रहते हैं. चेहरे और बाल के लिए किचन में रखी हल्दी, शहद, दाल आदि से बने फेस पैक से लेकर हेयर पैक तक कई खास उपाय हम आपके साथ शेयर करते ही रहते हैं. यही नहीं हमारे द्वारा बताए गए पेट के लिए मसालों से तैयार ड्रिंक बनाने की आसान रेसिपी भी आपके लिए कारगर साबित हो सकती हैं. आज हम एक बार फिर से आपको खाना बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले तेजपत्ते का एक खास उपाय बताने जा रहे हैं, जिसका पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. आप स्वाद के साथ इसका स्वास्थ्य लाभ भी उठा सकते हैं.

ऑफिस की 8 घंटे वाली जॉब ने तोंद कर दी है बाहर तो चलिए जानते हैं बैली फैट बर्न के लिए कौन सी स्टैंडिंग एक्सरसाइज है बेस्ट

तेजपत्ते के पानी का लाभ | bay leave health benefits

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

1- आपको रात में एक बड़े कप पानी में 2 तेज पत्ते को भिगोकर रख देना है. फिर सुबह में इस पानी को पी लेना है. इससे आपको एक नहीं बल्कि 5 फायदे मिलेंगे जिसके बारे में आपको एक एक करके बताते हैं. 

2- सबसे पहले तो आपको इससे इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलेगी. यह इस पानी को पीने के सबसे बड़ लाभों में से एक है. जब आपकी इम्यूनिटी (immunity booster) मजबूत होगी तो बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाएगी और आप हमेशा फिट एंड फाइन रहेंगे. 

3- यह आपके पाचन (bay leaves in upset stomach) को मजबूत करेगा जो आजकल ज्यादातर लोगों की समस्या बनी हुई है. इसलिए आप हर रोज एक गिलास तेजपत्ते के पानी का सेवन करें. यह गैस और कब्ज शरीर में नहीं बनने देता है. 

4- साथ ही कोलेस्ट्रोल (bay leaves for cholesterol) की भी परेशानी से राहत मिलेगी. जिनकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ गया है उन्हें इस पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपके दिल (bay leaves for heart) की सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है. 

5- तेजपत्ते वाला पानी आपकी किडनी (bay leaves for kidney) के लिए भी बहुत अच्छा होता है. जिन लोगों को एंग्जाइटी की दिक्कत है उन्हें भी इस औषधीय पानी का सेवन करना चाहिए. यह पानी आपके ब्लड प्रेशर (blood pressure) को भी कंट्रोल करता है. तो अगर आप या आपके घर में कोई बीपी का मरीज है तो उसे यह पानी जरूर पीना चाहिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
इस पत्ते वाले मसाले का पानी पीने से घबराहट की परेशानी होती है दूर, बीपी भी रहता है अंडरकंट्रोल
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;