सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाते तेज पत्ते इन 5 बीमारियों में रामबाण साबित होते हैं

इसमें पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीजजिंक, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं. 

सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाते तेज पत्ते इन 5 बीमारियों में रामबाण साबित होते हैं

अगर आप तेजपत्ते का सेवन करते हैं तो इससे आपकी Mental health बेहतर होगी.

Bay leaf benefits : तेज पत्ता एक ऐसा मसाला है, जिसे सब्जी में अगर डाल दिया जाए तो उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके औषधीय गुणों (Ayurvedic tips) के बारे में, अगर आपका जवाब नहीं है तो फिर आज पता चल जाएगा और यह कैसे आपके शरीर पर काम करेगा उसके बारे में. इसमें पोटेशियम (potassium), कॉपर, मैग्नीज, जिंक, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम (magnesium) जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स (nutrients) होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं. 

तेज पत्ते के लाभ

  • अगर आप तेजपत्ते का सेवन करते हैं तो इससे आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर होगी. वहीं, तेज पत्ते को कमरे में जलाकर रख दें इसके सुगंध से तनाव दूर हो सकता है. 

Wax apple इस बीमारी में है रामबाण इलाज, नाम जान हैरान हो जाएंगे आप

  • इसके अलावा आप तेज पत्ते के पानी में एक छोटी कॉटन टॉवल को भिगोकर सीने पर रखें इससे आपको बहुत राहत मिलेगी. अरोमा थेरेपी में भी तेजपत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. यह शरीर को आराम देने का काम करता है.

  • वहीं, टाइप 2 डायबिटीज में यह पत्ते बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं. इसके सेवन से ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम हो जाता है. इस पत्ती को पीसकर पाउडर बना लीजिए और एक महीने तक पानी के साथ सेवन करिए. 

  • यह पत्ती संक्रमण से भी बचाने में मदद करती है. सर्दी जुकाम में इसका काढ़ा पीने से बहुत आराम मिलता है. तो अब से आप इसको पीना शुरू कर दीजिए फिर देखिए इसका कमाल.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com