विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 16, 2023

वजन कम करने के लिए अदरक से बना लीजिए यह डिटॉक्स ड्रिंक, पेट की अच्छी सफाई भी हो जाएगी 

Ginger Detox Drink: अदरक का सेवन यूं तो वायरल इंफेक्शंस से बचने के लिए किया जाता है, लेकिन अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक वजन घटाने में भी कमाल का असर दिखाती है. 

Read Time: 4 mins
वजन कम करने के लिए अदरक से बना लीजिए यह डिटॉक्स ड्रिंक, पेट की अच्छी सफाई भी हो जाएगी 
Detox Drink For Weight Loss: वजन कम करने के लिए पिएं अदरक की यह ड्रिंक. 

Weight Loss: त्योहारो का सीजन चला गया है लेकिन इन त्योहारों में जो कुछ पकवान खाए हैं वो अपना असर छोड़ जाते हैं. मिठाइयों और तले-भुने पकवानों से शरीर में टॉक्सिंस (Toxins) जम जाते हैं जो वजन बढ़ने की वजह बनते हैं. ऐसे में अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक (Ginger Detox Drink) वजन घटाने में असर दिखाती है. यह डिटॉक्स ड्रिंक स्वाद में अच्छी है और वजन कम करने में असर दिखाती है. खासकर जो लोग बाहर निकले पेट से परेशान हैं उन्हें इस ड्रिंक को पीने पर खासा असर दिखता है. अदरक के सेवन से भूख कम लगती है जिससे वेट लॉस बूस्ट होता है. इसकी बड़ी वजह अदरक में पाए जाने वाला कंपाउंड जिंजरोल है जो फैट बर्निंग प्रोसेस को बढ़ाता है. जानिए अदरक की इस फैट बर्निंग (Fat Burning) डिटॉक्स ड्रिंक को कैसे बनाते हैं. 

सब्जी में तड़के के लिए इस्तेमाल होने वाला यह पत्ता चेहरे को देता है चांदी सी चमक, चुटकियों में बना सकते हैं फेस मास्क 

वजन घटाने के लिए अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक | Ginger Detox Drink For Weight Loss 

अदरक में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और प्राकृतिक तौर पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. अदरक (Ginger) का सेवन शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में बेहद असरदार है इसीलिए अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी जा सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए डेढ़ चम्मच कच्चा अदरक, एक इंच दालचीनी की डंडी, 3 लौंग, 3 से 4 नींबू के स्लाइस, 2 तुलसी के पत्ते, एक चम्मच शहद, चुटकीभर हल्दी और चुटकीभर जायफल ले लें. इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह धो लें. अब अदरक को छीलकर कूटें. अगले स्टेप में आपको बर्तन में पानी भरकर चढ़ाना है और इस पानी में अदरक डालकर उबालें. जब अदरक उबल जाए तो इसमें तुलसी, दालचीनी और नींबू (Lemon) डालकर पकाएं. अब हल्दी और जायफल डालकर अच्छे से हिलाएं. आंच बंद करके इस ड्रिंक को कप में छानें और इसमें शहद मिला लें. बस तैयार है आपकी डिटॉक्स ड्रिंक.

अदरक की इस डिटॉक्स ड्रिंक या कहें अदरक की इस चाय (Ginger Tea) को पीने पर वजन घटने में तेजी से असर दिखने लगता है. अदरक की इस चाय का सेवन दिन में एक बार किया जा सकता है. आप इसे सुबह या शाम पी सकते हैं. इससे शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकलते हैं, पाचन अच्छा रहता है और वजन कम होने लगता है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यह लाल फल रोज खाइए, पाचन होगा बेहतरऔर हड्डियां होंगी मजबूत, स्किन को भी मिलते हैं कई फायदे
वजन कम करने के लिए अदरक से बना लीजिए यह डिटॉक्स ड्रिंक, पेट की अच्छी सफाई भी हो जाएगी 
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;