विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 24, 2022

केले के छिलकों का किया जा सकता है स्किन केयर में इस्तेमाल, जानिए कैसे लगाएं चेहरे पर Banana Peel

Banana Peel For Skin: बेहद आसानी से केले के छिलके से फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. यहां जानिए इसका सही तरीका और स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में. 

केले के छिलकों का किया जा सकता है स्किन केयर में इस्तेमाल, जानिए कैसे लगाएं चेहरे पर Banana Peel
Banana Peel Face Pack: चेहरे को दमकदार बना देगा केले का छिलका. 

Skin Care: केले को खाने के अलावा उसे स्किन केयर और हेयर केयर में तो सभी इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि केले का छिलका भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. यह केले का छिलका (Banana Peel) ही है जो स्किन को प्रोटेक्ट करने वाले गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. इसके साथ ही फैटी एसिड्स ड्राईनेस को दूर करने में कारगर हैं. दाग धब्बे हटाने (Dark Spots) और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए भी केले के छिलके को चेहरे लगाया जा सकता है. इसे चेहरे पर कई तरह से लगाया जा सकता है और यह स्किन को पर्याप्त नमी देकर उसे निखारता भी है.

अच्छी आदतें बनाने में लगते हैं केवल 21 दिन, सेहत दुरुस्त रखने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये 21 Healthy Habits 

स्किन के लिए केले का छिलका | Banana Peel For Skin 

सादा इस्तेमाल 


अगर आप किसी भी तरह की जद्दोजहद नहीं करना चाहते तो समझिए यह तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है. केला खाकर उसके छिलके को कूड़ेदान में उछाल देने के बजाय केले के छिलके को स्किन पर रगड़ने के लिए रख लें. सबसे पहले चेहरा अच्छी तरह धोकर सुखा लें. अब केले का छिलका लें और इसके अंदरूनी हिस्से को चेहरे पर हल्के हाथ से घिसें. तकरीबन 10 मिनट चेहरे पर इस चिपचिपाहट को लगाए रखने के बाद मलते हुए ठंडे पानी से धो लें. 

बनाएं स्क्रब 

त्वचा को हफ्ते में एक बार स्क्रब (Scrub) करना बेहद जरूरी होता है. इससे स्किन से डेड स्किन सेल्स हटती हैं जो उसे निखारने में बेहद काम की साबित होती हैं. केले के छिलके का स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में केले के छिलकों को छोटे टुकड़ों में काट लें. इसमें आधा चम्मच हल्दी और चीनी के साथ ही शहद भी मिलाएं. मिश्रण को चम्मच से हिलाते हुए पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 2 से 3 मिनट हल्के हाथ से घिसें और फिर चेहरा धो लें. 

फेस पैक बनाकर लगाएं 


केले के छिलके का फेस पैक (Face Pack) बनाने के लिए केले के छिलके को छोटे टुकड़ो में काटें, इसमें शहद, दही और 2 स्लाइसेस केले के टुकड़ों की डालकर मिक्स कर लें. आप इसे मिक्सर में भी एक बार घुमा सकते हैं. इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन को विटामिन बी6, विटामिन बी12, जिंक और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं जिससे की स्किन प्रोब्लम्स दूर रहती हैं. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस तरह लगा लिया आलू का रस तो चेहरे से दाग-धब्बों का हो जाएगा सफाया, त्वचा चांदी सी चमक जाएगी 
केले के छिलकों का किया जा सकता है स्किन केयर में इस्तेमाल, जानिए कैसे लगाएं चेहरे पर Banana Peel
पकड़ा गया नकली तेल, कहीं आप भी तो पूरी और पकौड़े नहीं तल रहे थे इसमें, FSSAI ने बताया कुछ सेकंड में कैसे करें इस मिलावटी ऑयल की पहचान
Next Article
पकड़ा गया नकली तेल, कहीं आप भी तो पूरी और पकौड़े नहीं तल रहे थे इसमें, FSSAI ने बताया कुछ सेकंड में कैसे करें इस मिलावटी ऑयल की पहचान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;