चेहरे से हटानी हैं झुर्रियां तो यह एक फल आएगा काम, Wrinkles दिखेंगे कम और त्वचा बनेगी जवां 

Wrinkles Home Remedies: चेहरे से उम्र के निशान नहीं हटाए जा सकते लेकिन उन्हें कम करने की कोशिश की जा सकती है. यहां बताए फल और उसके छिलके को एजिंग साइंस हल्के करने के लिए चेहरे पर लगाया जा सकता है.

चेहरे से हटानी हैं झुर्रियां तो यह एक फल आएगा काम, Wrinkles दिखेंगे कम और त्वचा बनेगी जवां 

Face Packs For Wrinkles: झुर्रियां दूर करने में असरदार साबित होता है यह फल. 

Skin Care: त्वचा पर झुर्रियां आज नहीं तो कल आने ही लगती है. झुर्रियों को पूरी तरह दूर नहीं किया जा सकता और ना ही चेहरे पर झुर्रियां आने से पूरी तरह रोका जा सकता है. लेकिन, ऐसे कुछ असरदार तरीके जरूर हैं जो झुर्रियां (Wrinkles) आने की प्रक्रिया यानी एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मदद करते हैं. वहीं, कोलाजन बूस्ट करने वाली चीजें यदि स्किन पर लगाई जाएं, स्किन धूप से होने वाले डैमेज से बची रहे और स्किन को पर्याप्त नमी मिले तो एजिंग साइंस कम होने लगते हैं और झुर्रियां समय से पहले गहरी नहीं होतीं और स्किन जवां नजर आती है सो अलग. केला (Banana) ऐसा ही एक फल है जो झुर्रियों को कम करने में असरदार साबित होता है. जानिए इसका कैसे करते हैं इस्तेमाल. 

एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि इन 3 खेलों को खेलकर भी घटा सकते हैं वजन, अब Weight Loss बनेगा मजेदार

झुर्रियों के लिए केला | Banana For Wrinkles 

केले में स्किन फ्रेंडली तत्व पाए जाते हैं. इसमें कई विटामिन और तत्व जैसे कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी1, विटामिन सी और विटामिन ई होता है जो त्वचा को चमकदार और निखरा हुआ बनाते हैं. स्किन से झुर्रियां और फाइन लाइंस (Fine Lines) हल्की करने के साथ ही केले से स्किन को नमी भी मिलती है. चेहरे पर हफ्ते में एक बार केले का फेस मास्क लगाने पर धीरे-धीरे स्किन में बदलाव नजर आना शुरू होता है. 

नारियल के तेल में इस एक चीज को मिलाकर कर लीजिए सिर की मालिश, निकल जाएगी बालों से रूसी 

झुर्रियों को हल्का करने के अलावा केला स्किन के लिए और भी कई तरह से फायदेमंद है. यह सीबम और एक्सेस ऑयल को कम करता है. यह स्किन से दाग-धब्बों को कम करता है, स्किन की नमी लौटाकर उसे हाइड्रेट करता है और चेहरे को क्लेंज भी करता है. 

केला और एलोवेरा फेस मास्क 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर इस फेस मास्क (Face Mask) को बनाने के लिए एक केला और 2 चम्मच भरकर एलोवेरा जैल ले लें. दोनों को एक कटोरी में मिलाकर चम्मच से मसलते हुए पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. इसे आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं. 

8nretko

Photo Credit: iStock

केला और संतरे के जूस का मास्क 

झुर्रियों के लिए इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक केला लेकर पीस लें. इसमें एक चम्मच संतरे का रस और एक चम्मच दही मिलाएं. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. 

केले का छिलका 

जितना केला झुर्रियां हल्की करने में असरदार होता है उतना ही इसका छिलका (Banana Peel) भी फायदेमंद साबित होता है. केले का छिलका लेकर चेहरे पर मलें और कुछ देर रखने के बाद चेहरा धो लें. 

9flqlqcg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिल्ली-NCR में मई में दिसंबर वाला कोहरा, बारिश से बदला मौसम का मिजाज | Ground Report
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com