विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 24, 2023

जुओं ने बालों में जमा लिया है डेरा तो घर पर तैयार करें यह दवा, एक बार में हो जाएगा सबका काम तमाम

Home remedies to remove lice : बेहतर होगा कि जूं की समस्या को शुरुआती स्तर पर ही गंभीरता से लेकर उसका इलाज कर लिया जाए वर्ना बाद में समस्या के बढ़ जाने के बाद इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है.

Read Time: 4 mins
जुओं ने बालों में जमा लिया है डेरा तो घर पर तैयार करें यह दवा, एक बार में हो जाएगा सबका काम तमाम
Remove hair live permanently : जुएंं बालों से ऐसे होंगी दूर.

Get rid of lice in hair: सिर में जुएं होना एक ऐसी समस्या है जो किसी के लिए भी शर्मिंदगी की वजह बन सकती है. दरअसल, जूं एक ऐसा परजीवी है जो सिर में बालों के बीच रहकर इंसानी खून पर जीवित रहती है. जुओं की समस्या (lice problem) इसलिए और पेचीदा हो जाती है क्योंकि ये रातों राज हजारों अंडे देकर अपनी संख्या को बहुत जल्दी कई गुना बढ़ा सकती हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि जूं की समस्या को शुरुआती स्तर पर ही गंभीरता से लेकर उसका इलाज (best lice treatment) कर लिया जाए वर्ना बाद में समस्या के बढ़ जाने के बाद इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है. महिलाओं के बाल आमतौर पर पुरुषों की तुलना में लंबे और घने होते हैं. जाहिर है कि ऐसे में महिलाओं और लड़कियों को इस समस्या का सामना भी पुरुषों के तुलना में ज्यादा करना पड़ता है. 

बाल झड़ते ही जा रहे हैं तो बंद कर दें शैंपू, आंवला, एलोवेरा और अलसी से बनाएं होममेड हेयर वॉशर

सिर में जूं के लक्षण और कारण

ये एक ऐसा परजीवी है जो मौका मिलने पर अपना घर बदलने और अपनी संख्या बढ़ाने का कोई मौका नहीं छोड़ते. लिहाजा जूं से संक्रमित शख्स के कंघी, तौलिया, टोपी, चादर जैसी किसी भी वस्तु के इस्तेमाल करने से जूं एक सिर से दूसरे सिर तक पहुंच सकती हैं. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए कि जिस व्यक्ति के सिर में जुएं हो उसे अपनी वस्तुएं किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. सिर पर जुएं होने पर तेज खुजली आना इसका बेहद सामान्य लक्षण है. कई बार तो ये खुजली इतनी अधिक होती है कि सिर की त्वचा छिल भी सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

जुओं की परेशानी से निपटने के उपाय (tips to get rid of lice)

नीम का तेल

कड़वी सी गंध वाला नीम का तेल जुओं की समस्या पर चमत्कारिक असर करता है. नीम में प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. नीम के के तेल में बालों में लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से सिर को धो लें. जुओं की समस्या से राहत मिलेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

एप्पल विनेगर

एप्पल विनेगर को नारियल या फिर किसी भी दूसरे तेल के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर धीरे-धीरे मसाज करना चाहिए. इस मिश्रण को रात भर इसी तरह लगे रहने दें और दूसरे दिन गुनगुने पानी के साथ सिर को धो लें. 

प्याज का रस

प्याज के रस में सल्फर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं. प्याज के रस को सिर पर अच्छे से लगाकर इसे 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें. बाद में किसी कंघी की मदद से बालों को सुलझाएं. कंघी करने के साथ-साथ कई जुएं भी सिर से बाहर निकल आएंगी. जुओं से निजात के लिए इसे भी काफी प्रभावी उपाय माना जाता है. 

इसके अलावा नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने, नींबू का रस लगाने, जैतून और बादाम का तेल भी जुओं की समस्या पर असरदार होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो हार्ड वॉटर से नहीं धोते चेहरा और बाल, एक्सपर्ट ने बताए इस पानी के नुकसान 
जुओं ने बालों में जमा लिया है डेरा तो घर पर तैयार करें यह दवा, एक बार में हो जाएगा सबका काम तमाम
घर पर तैयार करिए ये ब्राइटनिंग Skin फेस पैक, चेहरा जाएगा एकदम निखर, सारी टैनिंग होगी क्लीन
Next Article
घर पर तैयार करिए ये ब्राइटनिंग Skin फेस पैक, चेहरा जाएगा एकदम निखर, सारी टैनिंग होगी क्लीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;