यह हरे रंग का फल बुढ़ापे में रखेगा आपको जवां और बाल भी होंगे घने काले और चमकदार

Monkey jack fruits : यह औषधीय फल कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में आइए जानते हैं इस फल को खाने से कितने फायदे मिल सकते हैं. 

यह हरे रंग का फल बुढ़ापे में रखेगा आपको जवां और बाल भी होंगे घने काले और चमकदार

बड़हल फल खाने से तनाव भी दूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं.

Monkey Jack fruits : बेडौल आकार का बड़हल जिसे मंकी फ्रूट या मंकी जैक फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है, मोरेसी परिवार का एक फल है. यह पौधा पूरे भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया और बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, वियतनाम, कंबोडिया और लाओस जैसे कुछ एशियाई देशों में भी पाया जाता है. यह औषधीय फल कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में आइए जानते हैं इस फल को खाने से कितने फायदे मिल सकते हैं. 

गंदी बेडशीट से हो सकती है स्किन प्रॉब्लम, इतने दिन में बदल देनी चाहिए चादर

बड़हल के हेल्थ बेनेफिट्स

- बड़हल के सेवन से खून साफ होता है साथ ही फ्लो में सुधार आता है. असल में इस फल में मौजूद आयरन और दूसरे पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में सक्षम माने जाते हैं. 

- यह फल लीवर के लिए भी बहुत हेल्दी होता है. असल में  बड़हल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक हैं. 

- यह फल चेहरे पर दिखने वाली एजिंग साइन को भी कम करने में मदद कर सकता है. बस आप बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लीजिए फिर इसका पैक चेहरे पर अप्लाई कर लीजिए. इससे आपके चेहरे की चमक दोगुनी हो जाएगी. यह औषधीय फल बाल की चमक और मजबूती को भी बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है.

- बड़हल फल खाने से तनाव भी दूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर को ठंडक भी मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com