क्या आपका यूरिक एसिड बढ़ गया है, इस जड़ी बूटी के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आ जाएगा कंट्रोल में

Home remedy: यहां पर हम आपको औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा (ashwagandha in uric acid ) के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आप यूरिक एसिड झट से कंट्रोल कर पाएंगे. 

क्या आपका यूरिक एसिड बढ़ गया है, इस जड़ी बूटी के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आ जाएगा कंट्रोल में

Ayurvedic treatment: हाई यूरिक एसिड में अश्वगंधा को शहद के साथ खाएं.

खास बातें

  • यूरिक एसिड बढ़ने पर दूध में अश्वगंधा मिलाकर करें सेवन.
  • अश्वगंधा के सेवन से वजन भी होता है कंट्रोल.
  • इम्यूनिटी भी करता है मजबूत.

Uric acid: यूरिक एसिड का बढ़ना बहुत आम हो गया है. आजकल तो कम उम्र में ही लोग इसकी चपेट में आ जा रहे हैं जिसके चलते हड्डी संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसकी वजह से उंगलियों, एड़ियों और घुटनों में दर्द और सूजन रहती है. ऐसे में लोग डॉक्टर से संपर्क करते हैं और हाई डोज दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, जबकि इससे निजात पाने के लिए आप आयुर्वेदिक (Ayurvedic treatment) इलाज भी अपना सकते हैं. अश्वगंधा एक ऐसी बूटी है जिसके इस्तेमाल से आप यूरिक एसिड (how to control uric acid) जैसी बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.


आपको बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड का लेवल तब बढ़ता जब किडनी इसको फिल्टर करके बाहर नहीं निकाल पाती है. ऐसे में शरीर में इसका स्तर बढ़ जाता है और आप गठिया जैसी बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं.

यहां पर हम आपको औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा (ashwagandha in uric acid ) के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आप यूरिक एसिड झट से कंट्रोल कर पाएंगे. 

यूरिक एसिड में अश्वगंधा के फायदे | Benefits of Ashwagandha 

  • यूरिक एसिड का सेवन आप शहद (Honey) के साथ करेंगी तो आपको जल्द से जल्द राहत मिलेगी.  इससे आपको हड्डियों (bone disease) में होने वाले दर्द से तुरंत राहत मिलेगी, साथ ही सूजन से भी निजात मिलेगी. यूरिक एसिड में रोजाना इसका इस्तेमाल आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेगा.
  • अश्वगंधा का सेवन अगर आप सोने से पहले दूध के साथ करते हैं तो आपको यूरिक एसिड कंट्रोल में आएगी. लेकिन गर्मी के मौसम में अश्वगंधा ( Ashwagandha with milk ) का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

  • इसके अलावा अश्वगंधा का उपयोग आप वजन कम (Ashwagandha in weight loss)  करने, स्ट्रेस  (Ashwagandha in stress)  दूर करने और इम्यूनिटी बढ़ाने (immunity booster) में भी कर सकते हैं. अश्वगंधा के सेवन से नींद भी बहुत अच्छी आती है. साथी ही यह थायराइड कंट्रोल करने में भी बहुत कारगर है.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


करन कुंद्रा और डायना पेंटी सहित कई सेलेब्‍स को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com