Bark benefits : इस पेड़ की छाल का काढ़ा दिल की बीमारी में देता है राहत

अर्जुन की छाल मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा अर्जुन की छाल के क्या लाभ हैं, चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

Bark benefits : इस पेड़ की छाल का काढ़ा दिल की बीमारी में देता है राहत

त्वचा से जुड़ी परेशानी, जैसे- कील मुंहासे (keel muhanse kaise karen door) और दाग धब्बे हल्के पड़ जाते हैं.

Arjun ke chal ke fayde : दिल से जुड़ी बीमारी के लिए अर्जुन (टर्मिनलिया अर्जुन) की छाल बेस्ट जड़ी-बूटियों में से एक है. इस गुलाबी रंग के पेड़ की छाल हृदय की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने के साथ-साथ, पोषण देने का काम करती है. इसके अलावा अर्जुन की छाल मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इसके अलावा अर्जुन की छाल के क्या लाभ हैं चलिए बिना देर किए जानते हैं.

हार्ट पेशेंट ऐसे करें अर्जुन की छाल का सेवन

आपको 100 ग्राम अर्जुन की छाल को 8 घंटे के लिए भिगोकर रख देना है. फिर इसमें दूध डालकर उबाल लीजिए. इसके बाद एक कप में काढ़े को छानकर निकाल लीजिए और सिप-सिप करके पी लीजिए. 

अर्जुन छाल के फायदे

ब्लड शुगर

अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर की बीमारी में भी बहुत लाभ पहुंचा सकती है. वहीं, यह काढ़ा अर्जुन के पेड़ में मौजूद पौधों के यौगिक टैनिन, सैपोनिन और फ्लेवोनोइड ग्लूकोज चयापचय में मदद करते हैं और ब्लड में ग्लूकोज की अचानक वृद्धि को नियंत्रित करते हैं.

ये बीन्स वाली 5 सब्जियां आपके सेहत को पहुंचाती हैं कई फायदे, दिल से जुड़ी बीमारी में मिलेगा आराम

स्किन करे टाइट

त्वचा से जुड़ी परेशानी, जैसे- कील मुंहासे (keel muhanse kaise karen door) और दाग धब्बे हल्के पड़ जाते हैं. इससे चेहरे पर कसाव (tightening) बना रहता है.  

लिवर रखे हेल्दी

यह लिवर (liver) के लिए बहुत हेल्दी माना जाता है. तो अब से आप नॉर्मल की बजाय यह औषधि चाय बनाकर पिएं.

इम्यूनिटी करे बूस्ट

यह आयुर्वेदिक काढ़ा आपकी इम्यूनिटी (immunity booster kadha) को भी मजबूत करता है. अर्जुन की छाल शरीर में होने वाले संक्रमणों को रोकने का काम करता है.

इसके अलावा यह नुस्खा आपके वजन को नियंत्रण (arjun ke chal for weight loss) करने का भी काम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com