विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 19, 2023

Daibetic tips : क्या मधुमेह रोगियों के लिए सूखे मेवे होते हैं लाभकारी? यहां जानिए सही जवाब

Sukhey meve : सूखे मेवों में कई बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं जैसे- विटामिन, खनिज, कैरोटीनॉयड और फाइटोस्टेरॉल. अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन सभी की आवश्यकता होती है.

Read Time: 3 mins
Daibetic tips : क्या मधुमेह रोगियों के लिए सूखे मेवे होते हैं लाभकारी? यहां जानिए सही जवाब
Healthy lifestyle : नियमित रूप से सीमित मात्रा में सूखे मेवों का सेवन रक्त शर्करा या शरीर के वजन को प्रभावित नहीं करता है.

Dry fruits for Diabetic : फलों के सूखे रूप को ड्राई फ्रूट कहते हैं. सेब, खुबानी, करंट, खजूर, अंजीर, आड़ू, नाशपाती, प्रून और किशमिश (raisins) लोकप्रिय मेवे हैं. सूखे मेवों में कई बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं जैसे- विटामिन, खनिज, कैरोटीनॉयड और फाइटोस्टेरॉल. अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन सभी की आवश्यकता होती है. धूप में सुखाई हुई किशमिश अंगूर के खनिजों और अधिकांश फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सिडेंट और रेस्वेराट्रोल को बरकरार रखती है. दिलचस्प बात यह है कि धूप में सुखाने से किशमिश की एंटीऑक्सीडेंट बढ़ जाता है. सूखे मेवों में कम प्रोटीन सामग्री और उच्च मात्रा में फाइबर के साथ लगभग दो तिहाई कार्बोहाइड्रेट होते हैं.

ब्लड शुगर में सूखे मेवे खाने चाहिए या नहीं | Are dry fruits beneficial for diabetics?

adv50rd8
  • भारतीयों में मेवे और किश मिश खाने की परंपरा है. वर्तमान में ये लोकप्रिय रूप से त्योहारों और विवाह पर उपहार के रूप में दिए जाते हैं. सभी सूखे मेवों में अंगूर पहली पसंद है. क्योंकि इसके बीज या पाउडर सूजन और इंसुलिन स्राव में सुधार कर सकते हैं. कुल मिलाकर, स्वस्थ आहार में सीमित मात्रा में किशमिश शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होने की संभावना नहीं है, और वास्तव में, यह फायदेमंद हो सकता है.
n8a1f1co

  • आपको बता दें कि नियमित रूप से सीमित मात्रा में सूखे मेवों का सेवन रक्त शर्करा या शरीर के वजन को प्रभावित नहीं करता है. लेकिन याद रखें यदि कोई स्वस्थ जीवन शैली का पालन नहीं करता है, जिसमें स्वस्थ भोजन और दैनिक व्यायाम शामिल है और सामान्य कैलोरी से अधिक मात्रा में खजूर, किशमिश और अन्य सूखे मेवे खाता है, तो उसका वजन बढ़ेगा. जिससे ब्लड शुगर पर बुरा असर पड़ने का आसार है.
315d7tdo

  • जो रोज कई मील पैदल चलता है वह भरपूर मात्रा में अंगूर खा सकता है. लेकिन जिसकी शारीरिक गतिविधियां कम हैं उनके लिए इसके बुरे परिणाम हो सकते हैं. तो, किशमिश और खजूर का मध्यम सेवन एक सक्रिय और फिट व्यक्ति के लिए ठीक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Daibetic tips : क्या मधुमेह रोगियों के लिए सूखे मेवे होते हैं लाभकारी? यहां जानिए सही जवाब
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com