विज्ञापन

दांतों पर जमी पीली गंदगी को हटा देंगी घर की ये 2 चीजें, बस ब्रश पर रखकर मलने होंगे दांत 

सही तरह से दांतों की देखरेख ना की जाए तो दांत पीले होने लगते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों के इस्तेमाल से दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाया जा सकता है. 

दांतों पर जमी पीली गंदगी को हटा देंगी घर की ये 2 चीजें, बस ब्रश पर रखकर मलने होंगे दांत 
इस तरह सफेद होने लगेंगे पीले दांत. 

Dental Health: दांतों पर जमा पीलापन सिर्फ देखने में ही बुरा नहीं लगता बल्कि इससे शरीर को और भी कई नुकसान हो सकते हैं. पीले दांतों (Yellow Teeth) पर जमा बैक्टीरिया खाने के साथ पेट में जाता है जिससे पेट से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं. वहीं, दांतों का पीलापन मुंह की बदबू का कारण बनता है, इससे दांत कमजोर होने लगते हैं, दांतों में सड़न हो जाती है, दांत धीरे-धीरे खोखले होने लगते हैं जिससे दांतों के टूटने तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में दांतों की सही देखरेख और पीलेपन को छुड़ाकर अच्छे से सफाई करना बेहद जरूरी होता है. यहां जानिए पीले दांतों को साफ करने के घरेलू नुस्खे. घर की ही कुछ चीजों से दांतों की गंदगी पूरी तरह से साफ हो सकती है और दांत एकबार फिर मोतियों जैसे चमकने लगते हैं. 

Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

दांतों के पीलेपन के घरेलू उपाय | Yellow Teeth Home Remedies 

नमक और सरसों का तेल - दांतों का पीलापन दूर करने के लिए नमक और सरसों के तेल (Mustard Oil) को साथ मिलाकर दांतों पर मला जा सकता है. इस मिश्रण से दांतों पर जमा पीलापन हटता है और दांत साफ होने लगते हैं. आप सुबह-शाम कुछ दिन इस तरह दांतों को साफ करेंगे तो पीलापन हटता हुआ नजर आने लगेगा. 

बेकिंग सोडा - पीले दांतों को साफ करने में बेकिंग सोडा (Baking Soda) का असर भी दिखता है. बेकिंग सोडा में पानी डालकर पेस्ट बनाएं. इसे ब्रश पर रखें और दांतों पर मलें. दांतों से पीली परत छूटने लगती है और दांत सफेद होना शुरू हो जाते हैं. 

केले का छिलका - कई फल ऐसे हैं जिनके छिलके दांतों के पीलेपन को छुड़ाने में असर दिखाते हैं और इन्हीं फलों में शामिल है केला. केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को दांतों पर मलने से दांतों की गंदगी और पीलापन छूटने लगता है. इस प्राकृतिक नुस्खे को आजमाने पर मुंह से आने वाली बदबू से भी छुटकारा मिल जाता है. 

स्ट्रॉबेरी, बेकिंग सोडा और नमक - विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी दांतों पर जमे प्लाक को हटाने में कारगर होती है. स्ट्रॉबेरी को पीसकर इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नमक (Salt) मिला लें. इस तैयार पेस्ट को दांतों पर 5 मिनट मलें और फिर मुंह धोकर साफ कर लें. कुछ दिन के इस्तेमाल से दांत सफेद नजर आने लगेंगे और पीलापन हट जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Monsoon beat yogasan : रूटीन में करिए ये एक्सरसाइज, मानसून में बीमारियों से रखेंगे आपको दूर
दांतों पर जमी पीली गंदगी को हटा देंगी घर की ये 2 चीजें, बस ब्रश पर रखकर मलने होंगे दांत 
एक्सपर्ट ने बताया कान से मैल निकालने का बहुत ही आसान तरीका, आप भी करिए एक बार ट्राई
Next Article
एक्सपर्ट ने बताया कान से मैल निकालने का बहुत ही आसान तरीका, आप भी करिए एक बार ट्राई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;