विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2022

क्या आपको पता है इस फल की चाय पीने से तेजी से घटता है वजन, नाम सुन चौंक जाएंगे आप बनाना है बेहद आसान

Belly fat burn : अगर आप अपने वजन को तेजी से कम करने की फिराक में हैं तो यहां एक ऐसे फल की चाय के बारे में बताया गया है जिसके बारे में पहले कभी नहीं सुना होगा. इसको नियमित पीने से हफ्ते भर में असर दिखने लग जाएगा.

Read Time: 3 mins
क्या आपको पता है इस फल की चाय पीने से तेजी से घटता है वजन, नाम सुन चौंक जाएंगे आप बनाना है बेहद आसान
Home remedy : इसकी चाय पीने से वजन घटता है और पेट मजबूत होता है.

Weight loss fruit tea : वजन घटाने के लिए लोग अमूमन सुबह में नींबू पानी, शहद, लेमन टी, ग्रीन टी या ब्लैक टी-कॉफी पीते हैं. लेकिन क्या आपको पता है एक ऐसी चाय है जिसके पीने शरीर की चर्बी तेजी से गलती है. अब आप सोच में डूब गए होंगे तो आपको बता दें एप्पल टी पीने से मोटापा कम किया जा सकता है. है ना चौंकाने वाली बात तो आइए जानते हैं आखिर सेब की चाय (apple tea) कैसे हमारे शरीर के फैट (fat) को कम करने में मदद करती है और इसके और अन्य क्या फायदे होते हैं.

एप्पल टी बनाने की विधि | How to make apple tea

सबसे पहले दो छोटा कप पानी गैस पर एक पैन में चढ़ा दें धीमी आंच पर. जब पानी गरम हो जाए तो उसमें चाय का बैग और नींबू के रस को मिला लीजिए. इसके बाद एक उबाल पानी में आने पर पैन में सेब के टुकड़े डाल दीजिए. फिर कुछ देर और पानी को खौला लीजिए. फिर इसमें दालचीनी का पाउडर डालकर गैस बंद कर दें और इसे छानकर पी लीजिए. ऐसा रोज करने से आपको जल्द ही अपने शरीर में बदलाव नजर आने लगेगा.

flhn9vq8

सेब की चाय के अन्य फायदे | Other Benefits Of Apple Tea

- सेब की चाय पीने से वजन तो कम होता ही है साथ में पाचन तंत्र (digestive system) भी मजबूत होता है. ऐसे में यह ना सिर्फ वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि पेट की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी पीना चाहिए.

- इसे पीने से कब्ज, लूज मोशन, कच्ची डकार आदि समस्याएं कम होने लगती हैं. वहीं, यह आपके पीले दांत की समस्या से भी छुटकारा दिलाने काम काम करती है. 

- डायबिटिक पेशेंट के लिए भी इसकी चाय फायदेमंद हो सकती है. इसको पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है क्योंकि इसमें प्राकृतिक चीनी मौजूद होती है जो नुकसानदायक नहीं होती है.

- सेब की चाय बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अच्छा पेय पदार्थ माना जाता है. यह शरीर में जमा टॉक्सिन को यूरिन के सहारे बाहर निकाल देती है. जिससे पेट और किडनी का फंक्शन बेहतर बना रहता है. इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है. ऐसे में जिन लोगों को चेहरे पर झुर्रियां फाइन लाइन जैसी बढ़ती उम्र का असर नजर आ रहा है उनके लिए यह बेस्ट है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vitamin e benefits : विटामिन ई क्यों जरूरी है स्किन के लिए, जानिए यहां
क्या आपको पता है इस फल की चाय पीने से तेजी से घटता है वजन, नाम सुन चौंक जाएंगे आप बनाना है बेहद आसान
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
Next Article
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;