विज्ञापन

Dandruff Home Remedy: बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाएं ये चार तरीके, बहुत जल्द दिखने लगेगा असर

Rusi ke gharelu upay in hindi : अगर आप भी डैंड्रफ दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय कर चुके हैं और फायदा नहीं हुआ है तो एक बार सेब का सिरका ट्राई करें. इससे आप रूसी हटा सकते हैं.

Dandruff Home Remedy: बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाएं ये चार तरीके, बहुत जल्द दिखने लगेगा असर
डैंड्रफ हटाने के लिए आप सेब का सिरका और बेकिंग सोडा मिक्स करके स्कैल्प पर लगा सकते हैं.

Apple Cider Vinegar for Dandruff: बालों में डैंड्रफ या रूसी होना सामान्य है. ये समस्या अधिकांश लोगों में देखी जाती है. जब बारिश और ठंड का मौसम होता है तो डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. डैंड्रफ से छुटकारा (Dandruff Treatment) पाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खे (Dandruff Home Remedies) और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. कई लोग अलग से हेयर ट्रीटमेंट कराना भी शुरू कर देते हैं. कुछ लोगों को इससे फायदा होता है तो कई लोगों को फायदा नहीं होता. अगर आप भी डैंड्रफ दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय कर चुके हैं और फायदा नहीं हुआ है तो एक बार सेब का सिरका ट्राई करें. इससे आप रूसी हटा सकते हैं. आइए जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए, ताकि आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल सके.

ये 9 फूड आपके शरीर में कैल्शियम की कमी कर देंगे पूरी, यहां देखिए लिस्ट

 

Latest and Breaking News on NDTV

डैंड्रफ हटाने के लिए सेब का सिरका लगाएं

1. अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा डैंड्रफ हो गए हैं तो इससे निजात पाने के लिए एक कप पानी लें और उसमें 2 बड़े चम्मच सेब का सिरका डालें. अब रुई या कॉटन लें और पानी में डुबोकर उस रुई से स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. अपने बालों को पूरी तरह से गीला कर लें. अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर हर्बल या माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धो लें. कुछ दिन तक सेब के सिरके के इस्तेमाल से रूसी की समस्या कम हो जाएगी.

2. डैंड्रफ हटाने के लिए आप सेब का सिरका और बेकिंग सोडा मिक्स करके स्कैल्प पर लगा सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप एप्पल साइडर विनेगर को आपस में मिक्स कर लें और बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब बालों को सादे पानी या शैम्पू से धो लें. बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक तत्व पाए जाते हैं, यह डैंड्रफ को कम कर सकते हैं.

3. डैंड्रफ से छुटकारे के लिए 1 कप सेब के सिरके में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर इसे स्कैल्प पर लगा लें. फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद सादे पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें. ये भी एक कारगर उपाय है. एक महीने तक ट्राई करने से आपको फर्क नजर आएगा.

4. टी ट्री ऑयल और सेब का सिरका: एंटी-फंगल होने के कारण टी ट्री ऑयल डैंड्रफ कम में कारगर है. इसे तैयार करने के लिए एक कप सेब का सिरका लें और उसमें 5 से 6 बूंद टी ट्री ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें. इसे बालों में लगाएं. एक घंटे बाद बाल धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Dandruff Home Remedy: बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाएं ये चार तरीके, बहुत जल्द दिखने लगेगा असर
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com