Apple Benefits: बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है सेब, जानें किस तरह खाने पर मिलते हैं फायदे 

Apple For Cholestrol: सेब एक ऐसा सुपरफूड है जो शरीर को विभिन्न बीमारियों से दूर रखता है. आइए जानें, बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में सेब कितना फायदेमंद है. 

Apple Benefits: बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है सेब, जानें किस तरह खाने पर मिलते हैं फायदे 

Apple Benefits: इस तरह करेंगे सेब का सेवन तो मिल सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा. 

खास बातें

  • सेब सेहत के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है.
  • पाचन को भी बेहतर बनाता है सेब.
  • रोजाना सेब खाने पर मिलते हैं कई फायदे.

Apple Benefits: आमतौर पर कहा जाता है कि दिन में एक सेब खा लेने पर ही सेहत इतनी तंदरुस्त रहती है कि डॉक्टर को बुलाने की नौबत ही नहीं आती. लेकिन, क्या सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है? डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर एलडीएल (LDL) यानी बुरे या बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholestrol) को कम करने में प्रभावी असर दिखाता है. चलिए जानते हैं और किन तरीकों से सेब बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और इसका सेवन किस तरह किया जाता है. 

 
कोलेस्ट्रॉल के लिए सेब | Apple For Cholestrol


सेब एक ऐसा फल है जिसे शरीर के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. ये ना सिर्फ स्किन बल्कि सेहत (Health) पर भी कमाल का असर दिखाता है. सेब में फाइबर और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. डाइट (Diet) में शामिल करने पर यह पाचन का भी ख्याल रखता है. फाइबर की अच्छी मात्रा होने के चलते सेब वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद करता है. बात बुरे कोलेस्ट्रॉल की हो तो सेब में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट पोलिफिनोल्स भी बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में प्रभावी है. इतना ही नहीं पोलिफिनोल्स हार्ट मसल्स को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर रखता है, यानी सेब दिल की सेहत के साथ-साथ रक्त संचार को भी बेहतर करता है. 

m67mbflg

Photo Credit: iStock

बुरे कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट सेब खा सकते हैं. इसके साथ ही सेब का जूस भी पिया जा सकता है. आप सेब को नाश्ते में ओट्स के साथ भी खा सकते हैं. ओट्स भी कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जाना जाता है, यानी इन दोनों को साथ खाने पर सेहत और स्वाद दोनों ही बढ़ेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्कूलों में फिर फैला कोरोना का प्रकोप, छात्रों के संक्रमित होने से बंद हुए कई स्कूल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com